सीटू जिला कमेटी के सदस्यों ने किया श्रम अधिकारी का घेराव, जानिए क्यों

Thursday, Aug 09, 2018 - 10:25 PM (IST)

धर्मशाला: मजदूरों के साथ लगातार हो रहे शोषण के चलते सीटू जिला कमेटी के सदस्यों ने सीटू के राज्य उपाध्यक्ष रविंद्र कुमार व जिला अध्यक्ष केवल कुमार के नेतृत्व में धर्मशाला स्थित श्रम अधिकारी के कार्यालय का घेराव किया गया। वीरवार को श्रम अधिकारी के कार्यालय का घेराव करते हुए जिला अध्यक्ष केवल कुमार व रविंद्र कुमार ने बताया कि कांगड़ा जिला में पूंजीपतियों को सरकार द्वारा संरक्षण दिया जा रहा है, जिसके चलते मजदूरों का लगातार शोषण किया जा रहा है। यह सब जानते हुए श्रम विभाग व अधिकारी सरकार के दबाव में उन पर कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है।

हड़ताल पर बैठे मजदूरों को धमका रही कंपनी
उन्होंने बताया कि 1 अगस्त से कांगड़ा व्हीकलेड की 7 कार्यशालाओं बैजनाथ, पालमपुर, देहरा, नगरोटा सूरियां, गग्गल, जयसिंहपुर और मलां में श्रम कानूनों को लागू करवाने के लिए मजदूर हड़ताल पर बैठे हैं लेकिन कंपनी श्रम कानूनों को लागू करने के बजाय हड़ताल पर बैठे मजदूरों को धमका रही है तथा नई भर्ती की बात कर रही है। इतना ही नहीं मजदूरों के साथ किया जा रहा शोषण इस कदर बढ़ गया है कि उनका जुलाई माह तक का वेतन कंपनी प्रबंधन द्वारा रोक दिया गया है। इसलिए सीटू द्वारा वीरवार को श्रम अधिकारियों का उनके कार्यालय में जाकर घेराव किया।

...तो सीटू जलाएगी श्रम मंत्री का पुतला
रविंद्र कुमार ने बताया कि मजदूरों को समय पर वेतन न मिलने पर श्रम अधिकारी कंपनी प्रबंधन पर कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है। उन्होंने श्रम अधिकारी को बताया कि वह समय रहते कंपनी प्रबंधन के खिलाफ उचित कार्रवाई अमल में नहीं लाते हैं तो सीटू द्वारा आंदोलन को और तेज करते हुए श्रम मंत्री का पुतला जलाया जाएगा। उधर, इस मामले बारे जिला श्रम अधिकारी अनुराग शर्मा से बात की गई तो उन्होंने कुछ भी बताने से इंकार कर दिया।

Vijay