कोरोना संकट काल में घर लौटे नागरिकों को मिलेगा रोजगार

punjabkesari.in Friday, Oct 30, 2020 - 11:38 PM (IST)

शिमला (राजेश): कोरोना संकट काल में हिमाचल अपने घर लौटे नागरिकों को रोजगार मिलेगा। कोरोना के कारण बेरोजगार हुए नागरिकों को रोजगार देने के लिए हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम भरपूर प्रयास कर रहा है। बेरोजगार कुशल और अद्र्ध-कुशल नागरिकों को रोजगार के अवसर प्रदान किए जाने की जानकारी देेते हुए हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम के प्रबंध निदेशक रोहन चंद ठाकुर ने बताया कि अब तक 16406 लोगों ने कौशल रजिस्टर पोर्टल पर रोजगार के लिए अपना पंजीकरण करवाया है।

इस मांग के अनुसार निगम ने राज्य में स्थित विभिन्न उद्योगों और कंपनियों से संपर्क किया और लगभग 1802 रोजगार के अवसरों की पहचान की। इनमें हैवेल्स, वोल्टास, टैफ , इंडिको रेमेडिज और एमटी ऑटोक्राफ्ट, पेरेडू आदि संगठन शामिल हैं। कौशल रजिस्टर पोर्टल पर नागरिक दर्ज प्रविष्टियों का इन उपलब्ध रोजगार के अवसरों के साथ मिलान किया गया। पोर्टल पर पंजीकृत नागरिक का पता, योग्यता और आकांक्षा और इस तरह के मिलान के आधार पर, निगम द्वारा उद्योग द्वारा प्रस्तावित नौकरी के अवसरों के लिए योग्य 1685 उम्मीदवार की पहचान की गई।

उन्होंने कहा कि इन उम्मीदवारों से व्यक्तिगत रूप से संपर्क कर परामर्श दिया गया और उपलब्ध नौकरी के अवसरों में शामिल होने के लिए प्रेरित किया गया। नतीजतन, 405 उम्मीदवारों ने नौकरी में शामिल होने में रुचि दिखाई। इन 405 उम्मीदवारों में से 282 साक्षात्कार में शामिल हुए और 102 उम्मीदवार को शॉर्टलिस्ट किया गया।

निगम की वैबसाइट पर करवा सकते हैं पंजीकरण

निगम के प्रबंध निदेशक रोहन चंद ठाकुर ने बताया कि बाहरी राज्य से लौटने वाले कुशल और अद्र्ध-कुशल बेरोजगार नागरिक निगम की वैबसाइट पर अपना पंजीकरण करवा सकते हैं, जहां कंपनियां और उद्योग अपनी आवश्यकताओं को भी पंजीकृत कर सकते हैं, जिसके बाद हिमाचल प्रदेश कौशल विकास नगम आवेदक को उनका नाम पता और योग्यता के अनुसार निकटतम कंपनी या उद्योग में नौकरी के अवसर प्रदान करने का प्रयास करेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News