इंडियन टैक्नोमैक घोटाला : CID ने अदालत में पेश की तीसरी चार्जशीट

punjabkesari.in Thursday, Jun 25, 2020 - 11:40 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): 4300 करोड़ रुपए से अधिक के बहुचर्चित इंडियन टैक्नोमैक घोटाले में सीआईडी ने वीरवार को अदालत में सप्लीमैंट्री चालान पेश किया। सूचना के अनुसार जांच एजैंसी ने आबकारी एवं कराधान विभाग के 4 तत्कालीन अधिकारियों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया है। इनमें 1 अतिरिक्त निदेशक, 1 ईटीओ, 1 ईटीआई और 1 सेवानिवृत्त ईटीआई शामिल है। इसके साथ ही विभाग के जिन अन्य 5 अधिकारियों व कर्मचारियों के खिलाफ पहले चालान पेश किया गया था, उनके अभियोजन मंजूरी संबंधी दस्तावेजों सहित मामले से जुड़ा अन्य रिकॉर्ड भी वीरवार को अदालत में पेश किया गया। मामले में यह अंतिम सप्लीमैंट्री चालान पेश किया गया है।

मुख्य आरोपी को दुबई से भारत लाने की कवायद तेज

घोटाले के मास्टरमाइंड राकेश शर्मा के खिलाफ पहले ही अदालत में चालान पेश किया जा चुका तथा मुख्य आरोपी को दुबई से भारत लाने की कवायद भी तेज हो गई है। वैश्वविक महामारी कोरोना के चलते भारत की नहीं, पूरी दुनिया में काम-काज प्रभावित हुआ है, इसी के चलते बीते कुछ समय से यह प्रक्रिया भी लटक गई थी। देखा जाए तो इंडियन टैक्नोमैक से जुड़े करोड़ों के घोटाले में सीआईडी ने अब तक 3 आरोप पत्र अदालत में दायर किए और 22 लोगों को आरोपी बनाया गया है। इनमें आबकारी एवं कराधान विभाग के करीब 9 अधिकारी व कर्मचारी शामिल हैं।

पूरे घोटाले को लेकर 2 केस हुए दर्ज

सीआईडी ने पूरे घोटाले को लेकर 2 मामले दर्ज किए हैं। इनमें एक बिजली बिल तो दूसरा करोड़ों के बैंक फ्रॉड व कर चोरी से जुड़ा है। दोनों ही मामलों को लेकर अदालत में चालान पेश किया जा चुका है। इसके साथ ही कर चोरी से जुड़े मामले में जांच एजैंसी ने अब अदालत में सप्लीमैंट्री चालान पेश किया है।

फर्जी बिलों को आधार बनाकर गलत असैसमैंट की

सीआईडी जांच में यह भी खुलासा हुआ है कि अधिकारियों ने फर्जी बिलों को आधार बनाकर टैक्स की गलत असैसमैंट की है। कंपनी ने करीब 800 करोड़ रुपए का टैक्स जमा नहीं किया। आरोप है कि कुछ तत्कालीन अधिकारियों व कर्मचारियों ने कंपनी के साथ मिलीभगत कर सरकार को चूना लगाया। जाली बिलों के माध्यम से कंपनी ने उत्पादन ज्यादा दिखाया, जबकि महकमे के मुलाजिमों ने कार्रवाई की बजाय चुप्पी साधे रखी। सीआईडी की जांच के दौरान ईडी व आयकर विभाग से दस्तावेज मांगे थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News