मोटी कमाई के लालच में बेखौफ डाक्टर व मैडीकल स्टोर युवाओं को नशीली दवाइयां बेच रहे

Sunday, Aug 25, 2019 - 10:53 AM (IST)

बडूही (स.ह.): जिला में चिट्टे के साथ अब मैडीकल नशे की गिरफ्त में युवा फंसते जा रहे हैं, इस नशे का रुझान युवाओं में तेजी से बढ़ रहा है। इसकी आसानी से उपलब्धता और कम कीमत इसके फैलने की बड़ी वजह बनी है। मैडीकल स्टोरों पर आसानी से उपलब्धता और झोलाछाप डाक्टर युवाओं को नशे में धकेल कर मोटी चांदी काट रहे हैं। मोटी कमाई के लालच में मैडीकल स्टोर व झोलाछाप डा. बिना डाक्टर की पर्ची के ही ऐसी प्रतिबंधित दवाइयों को बेखौफ बेच कर बेशकीमती जिंदगियों से खिलवाड़ कर रहे हैं। दवा विक्रेताओं द्वारा प्रतिबंधित दवाइयों को बेहद कम कीमत पर खरीद कर ऊंचे दामों पर बेचा जाता है।

जिले में चिट्टा और मादक पदार्थों के पकड़े दर्जनों मामले इसका साक्ष्य हैं कि किस कदर युवा वर्ग इसकी चपेट में आ चुका है लेकिन चिंता की बात है कि जिला के धार्मिक स्थानों में जहां इनकी बढ़ती खपत कई गुना ज्यादा है जबकि इनके रास्तों से होकर गुजरने वाले युवक व कथित श्रद्धालु अब मैडीसन के नशे का प्रयोग कर रहे हैं। मैडीसन नशे का एक बड़ा मामला सी.आई.ए. टीम ने ऊना-भोटा मार्ग पर पकड़ा भी था, जिससे भारी मात्रा में प्रतिबंधित दवाइयों को पकडऩे में सफलता हासिल की थी लेकिन फिर भी मोटी कमाई करने के लालच में दवा विक्रेता नशीली दवाइयों को बेचने से परहेज नहीं कर रहे हैं।

हैरानी की बात है कि पुलिस द्वारा नशे के मामलों को पकडऩे में बड़ी संख्या में इजाफा हुआ है लेकिन अभी तक जो लोग नशे का प्रयोग करते हैं उनको ही पकड़ा गया है और उनसे मिलने वाले नशीले पदार्थों की मात्रा भी काफी कम होती है। ऊना पुलिस भी कुछ ग्राम मात्रा में चिट्टा पकडऩे के मामलों तक ही सीमित रह रही है। पुलिस के साथ ड्रग्स विभाग व लोगों को भी नशे के खिलाफ आगे आना होगा।

 

 



 

kirti