50 करोड़ से संवरेगा चिंतपूर्णी मंदिर, केंद्र सरकार की टीम ने किया दौरा

Friday, Oct 26, 2018 - 10:50 PM (IST)

ऊना (सुरेन्द्र): उत्तर भारत के प्रसिद्ध शक्तिपीठ छिन्नमस्तिका धाम चिंतपूर्णी में मंदिर विस्तारीकरण के लिए कदमताल शुरू हो गई है। शुक्रवार को केंद्र सरकार के अंडर सैक्रेटरी पर आधारित उच्च स्तरीय टीम ने चिंतपूर्णी मंदिर का विस्तृत दौरा किया। भारत सरकार के अंडर सैक्रेटरी श्याम सुंदर वर्मा तथा प्रसादम योजना अधिकारी तजिन्द्र गुप्ता पर आधारित दल ने न केवल मंदिर व्यवस्थाओं का जायजा लिया, बल्कि इसके विस्तारीकरण के संबंध में बनाई गई योजना पर भी अधिकारियों के साथ चर्चा की। डी.सी. राकेश प्रजापति से मुलाकात के उपरांत मंदिर पहुंची इस टीम के साथ प्रदेश पर्यटन विभाग के प्रोजैक्ट मैनेजर धर्मेन्द्र शर्मा, मंदिर अधिकारी ङ्क्षचतपूर्णी अवनीश शर्मा तथा एस.डी.ओ. आर.के. जसवाल मौजूद थे। 

चिंतपूर्णी मंदिर ट्रस्ट के पास पहुंची राशि
भारत सरकार की प्रसादम योजना के तहत ङ्क्षचतपूर्णी मंदिर के विस्तारीकरण पर 50 करोड़ रुपए की राशि खर्च किए जाने का प्रस्ताव है। इसके लिए सरकार ने अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी है। इस राशि की स्वीकृति प्रदेश सरकार के जरिए चिंतपूर्णी मंदिर ट्रस्ट के पास पहुंच चुकी है। केंद्र सरकार की टीम अब वस्तुस्थिति देखने के लिए यहां पहुंची थी। 

तिरुपति बाला जी मंदिर के आधार पर मिलेंगी सुविधाएं
भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय के तहत मंदिरों के विस्तारीकरण, सौंदर्यीकरण और श्रद्धालुओं को सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए प्रसादम योजना का शुभारंभ किया गया है। इसके तहत वस्तुस्थिति का मुआयना करने के बाद केंद्र सरकार मंदिरों के विस्तारीकरण के लिए राशि मुहैया करवाती है। मंदिर के आसपास नया स्ट्रक्चर बनाए जाने के साथ-साथ श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए आधारभूत ढांचे के निर्माण का भी प्रस्ताव है। दक्षिण भारत के सुप्रसिद्ध मंदिर तिरुपति बाला जी के आधार पर सुविधाएं देने का प्रस्ताव है। इसके तहत श्रद्धालुओं को लंबी लाइनों से बचाने और हर मौसम में उन्हें बेहतर सुविधाएं प्रदान करते हुए मंदिर में माथा टेकने की व्यवस्था करने का प्रावधान है। 

प्रशासनिक अमले ने किया था तिरुपति मंदिर का दौरा 
प्रसादम योजना को अमलीजामा पहनाने की दृष्टि से हाल ही में डी.सी. राकेश प्रजापति, एस.डी.एम. सुनील वर्मा और मंदिर अधिकारी अवनीश शर्मा पर आधारित टीम ने तिरुपति मंदिर का दौरा किया था। एक प्रोजैक्ट रिपोर्ट भी बनाकर केंद्र सरकार को भेजी गई थी, जिसके उपरांत करीब 50 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत हुई है। केंद्र सरकार की टीम ने इसी के मद्देनजर आज मंदिर में व्यवस्थाओं का जायजा लिया। अंडर सैक्रेटरी पर आधारित टीम ने न केवल मंदिर व्यवस्थाओं को देखा, बल्कि बस अड्डा के निकट ए.डी.वी. द्वारा निर्मित प्रोजैक्ट का भी निरीक्षण किया। टीम ने उस स्थल का भी जायजा लिया, जहां मंदिर का विस्तार किया जाएगा। 

क्या कहते हैं मंदिर के अधिकारी
मंदिर अधिकारी अवनीश शर्मा ने बताया कि भारत सरकार की टीम ने प्रसादम योजना के तहत मंजूर हुए प्रोजैक्ट का जायजा लिया। पूरे मंदिर क्षेत्र का निरीक्षण किया गया है। विस्तारीकरण के लिए 50 करोड़ रुपए का जो प्रोजैक्ट स्वीकृत हुआ है, उसको लेकर न केवल वस्तुस्थिति का आकलन किया बल्कि प्रोजैक्ट के प्रारूप को तैयार करने के भी निर्देश दिए हैं। 

Vijay