चिंतपूर्णी मंदिर में उमड़ा श्रद्धा का सैलाब, दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं को करना पड़ा लंबा इंतजार

Monday, Apr 22, 2019 - 10:54 AM (IST)

चिंतपूर्णी : मां चिंतपूर्णी के दरबार में रविवार को श्रद्धालुओं की भीड़ रही। लगभग 30,000 श्रद्धालुओं ने महामाई के दर हाजिरी लगाई। रविवार को मुख्य बाजार में कहीं भी तिल धरने तक की जगह नहीं थी। शनिवार शाम से ही इस धार्मिक नगरी में श्रद्धालु पहुंचना शुरू हो गए थे। जैसे ही मध्यरात्रि मंदिर के कपाट खोले गए तो श्रद्धालुओं को दर्शनों के लिए हुजूम उमड़ पड़ा। हालांकि मां के दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं को लंबा इंतजार भी करना पड़ा लेकिन आस्था व श्रद्धा से ओतप्रोत श्रद्धालु मां के दर्शनों के लिए कतारों में लगे रहे।

मां के दर्शनों के लिए लाइनें सुबह ही पुराने बस अड्डे को पार कर गई थीं और सुबह 10 बजे के आसपास लाइनें लम्बी होकर मोगा धर्मशाला के पास तक पहुंच गईं, जिससे मां के भक्तों को अपनी बारी के लिए 3 से 4 घंटे तक का इंतजार करना पड़ा। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मंदिर न्यास ने मुख्य बाजार में धूप से बचने के लिए टैंट लगाए हुए थे और पेयजल के लिए भी अतिरिक्त कर्मचारी मंदिर परिसर क्षेत्र में तैनात किए गए थे।

सुरक्षा कर्मियों में कमी के बावजूद न्यास ने बेहतर तरीके से भीड़ प्रबंधन किया।
नए बस अड्डे के समीप दोनों पार्किंग स्टैंड भर जाने के बाद कई श्रद्धालुओं ने तलवाड़ा रोड पर अपने वाहन पार्क किए, जिसके चलते भरवाईं व तलवाड़ा रोड पर रुक-रुक कर पूरा दिन जाम लगता रहा। बढ़ती भीड़ के कारण पुराने अड्डे के पास पुलिस को अतिरिक्त इंतजाम करना पड़ा। इस दौरान व्यवस्था के लिए प्रशासन ने अतिरिक्त कर्मचारियों की ड्यूटी भी लगाई थी। मंदिर अधिकारी जीवन कुमार ने बताया कि श्रद्धालुओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए अतिरिक्त प्रबंध किए गए थे।

kirti