नवरात्रों को रंग-बिरंगे विदेशी फूलों से सजाया मां चिंतपूर्णी का दरबार

Saturday, Sep 28, 2019 - 11:17 PM (IST)

चिंतपूर्णी: शक्तिपीठ चिंतपूर्णी में रविवार को शुरू होने वाले शारदीय नवरात्रों को लेकर मंदिर प्रशासन ने सारे इंतजाम पूरे कर लिए हैं। एक श्रद्धालु द्वारा हर साल की तरह रंग-बिरंगे विदेशी फूलों से चिंतपूर्णी मंदिर को सजाया गया है। नवरात्रे शुरू होने से पहले शनिवार को मंदिर अधिकारी हरि सिंह ने भरवाईं यात्री निवास में मेले के प्रबंधों को लेकर समीक्षा की और लंगर संचालकों के साथ बैठक भी की। मंदिर अधिकारी हरि सिंह ने बताया कि मेले का समापन 7 अक्तूबर को होगा। हरि सिंह ने कहा कि खुले में लंगर लगाने पर पाबंदी रहेगी। बैठक में लंगर संचालकों को प्लास्टिक सामग्री इस्तेमाल न करने की चेतावनी दी है।

दर्शन पर्ची से दर्शन करेंगे श्रद्धालु, नारियल ले जाने पर पाबंदी

मंदिर अधिकारी ने बताया कि श्रद्धालु मंदिर परिसर तक नारियल नहीं ले जा सकेंगे। दर्शन पर्ची लेकर ही श्रद्धालुओं को मंदिर में दर्शन करने दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि नवरात्रों के दौरान लोकल लोगों को मंदिर में दर्शन करने को लेकर विचार किया जाएगा। उन्होंने सफाई ठेकेदार को नवरात्रों में सफाई व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त बनाए रखने के भी आदेश दिए। इन नवरात्रों में 400 जवान चिंतपूर्णी मंदिर की सुरक्षा संभालेंगे। मेले में ढोलक-चिमटा व स्पीकर के इस्तेमाल पर भी प्रतिबंध रहेगा। मंदिर अधिकारी ने बताया कि श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए सुविधानुसार मंदिर को बंद व खोला जाएगा। इस नवरात्रे में पंजाब, हरियाणा, दिल्ली व अन्य राज्यों से श्रद्धालुओं की भीड़ रहती है।

मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था को किया कड़ा

उधर, थाना प्रभारी जगवीर ठाकुर ने बताया कि हिमाचल में आतंकी हमले को देखते हुए मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था को कड़ा किया गया है। बैठक में व्यापार मंडल के प्रधान वासुदेव पादा, गंगोट के प्रधान राकेश समनोल और नारी के प्रधान विजय ठाकुर भी मौजूद रहे।

Vijay