चिंतपूर्णी मंदिर में उमड़ा श्रद्धा का सैलाब, कई श्रद्धालु हथेली पर जोत लेकर पहुंचे मां के दरबार

Thursday, Aug 08, 2019 - 11:12 AM (IST)

चिंतपूर्णी: चिंतपूर्णी में 32 हजार से अधिक श्रद्धालु माता के दर्शनों के लिए पहुंचे हैं। होमगार्ड के इंचार्ज प्लाटून कमांडर (पी.सी.) दिलदार सिंह ने बताया कि बुधवार रात 12 बजे से शाम 3 बजे तक 32 हजार श्रद्धालु दर्शन पर्ची से मंदिर में दर्शन के लिए पहुंचे हैं, वहीं बुधवार रात तक श्रद्धालुओं का आंकड़ा 40 हजार के करीब या उससे अधिक पहुंचने का अनुमान है। चिंतपूर्णी में अष्टमी के दिन श्रद्धालुओं द्वारा झंडे चढ़ाने के लिए भी अलग रास्ते से लाइनों में भेजा जा रहा था।

भीड़ अधिक होने के कारण श्रद्धालुओं को मंदिर तक पहुंचने के लिए कठिन परीक्षा से गुजरना पड़ रहा था। कई श्रद्धालु हथेली पर मां की जोत लेकर मंदिर तक जा रहे थे। मेले में डी.सी. के सख्त निर्देशों के कारण मेला क्षेत्र में सफाई व्यवस्था संतोषजनक है। हालांकि सफाई के लिए ठेकेदार व सफाई कर्मचारियों को काफी पसीना बहाना पड़ रहा है। रिटायर्ड प्रिंसिपल सतपाल प्रभाकर ने आरोप लगाए हैं कि भरवाईं पार्किंग में मंदिर न्यास द्वारा बनाए शौचालय पर तैनात सफाई कर्मचारी श्रद्धालुओं से शौच के 10 रुपए ले रहे हैं जबकि शौचालय में फ्री सेवा दी जा रही है।\

मंगलवार शाम 6 बजे नारी से जौड़बड़ व शीतला मंदिर व आसपास के इलाके में बिजली गुल हो गई। रात भर श्रद्धालुओं को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। वहीं मंदिर कार्यालय में मिली सूचना अनुसार बुधवार को तलवाड़ा के श्रद्धालु बलविन्द्र सिंह की जेब कटी है जिसमें करीब 8 हजार रुपए की नकदी थी। उसने इस बारे में शिकायत दर्ज करवाई है। एस.डी.ओ. विद्युत देवराज का कहना है कि बारिश व तूफान के कारण फाल्ट पड़ गया था। मेला क्षेत्र शीतला मंदिर चिंतपूर्णी रोड पर मंगलवार शाम को हुई तेज बारिश से जल्लो दी बड़ के समीप सड़क पर पानी के बहाव से खतरा मंडरा रहा है।

तेज बारिश से कई स्थानों पर सड़कें तालाब का रूप धारण कर चुकी हैं जिस कारण पैदल चलने वाले श्रद्धालुओं को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। मेला अधिकारी अरिंदम चौधरी ने कहा कि भीड़ अधिक है लेकिन प्रशासन व पुलिस व्यवस्थाओं पर कड़ी निगरानी रखे हुए है। श्रद्धालुओं को दर्शन पर्ची के साथ मंदिर में प्रवेश की अनुमति दी जा रही है। श्रद्धालुओं को नारियल मंदिर की लिफ्ट के पास प्रसाद के रूप में दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि लाइन व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने के लिए बैक डोर एंट्री पर निगरानी रखी जा रही है।

 

kirti