बहादुरी के लिए 6 से 18 वर्ष के बच्चे होंगे सम्मानित

Thursday, Sep 05, 2019 - 01:27 PM (IST)

ऊना (कंवर): भारतीय बाल कल्याण परिषद द्वारा हर वर्ष 6 से 18 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों को अनुकरणीय बहादुरी पूर्ण कार्यों के लिए पुरस्कृत किया जाता है। परिषद द्वारा इस पुरस्कार के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं, जिसके लिए इच्छुक एवं पात्र बच्चे 15 अक्तूबर तक आवेदन कर सकते हैं। यह जानकारी देते हुए जिला कल्याण अधिकारी ऊना सुरेश शर्मा ने बताया कि इस पुरस्कार का मुख्य उद्देश्य उन बच्चों को एक पहचान दिलाना है, जिन्होंने नि:स्वार्थ भाव से सेवा करते हुए जोखिम में घिरे किसी जरूरतमंद की जान बचाई हो अथवा किसी सामाजिक बुराई के विरुद्ध कोई बहादुरी का कार्य किया हो।

कैसे करें आवदेन

जिला कल्याण अधिकारी ने बताया कि इस पुरस्कार से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी एवं आवेदन करने का निर्धारित पत्र भारतीय बाल कल्याण परिषद के मुख्यालय से प्राप्त किया जा सकता है या परिषद की वैबसाइट से डाऊनलोड किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि इसके लिए किन्हीं 2 सक्षम अधिकारियों की पुरस्कार हेतु सिफारिश अनिवार्य है। उन्होंने बताया कि इसके लिए 1 जुलाई, 2018 से 30 जुलाई, 2019 की अवधि के बहादुरीपूर्ण कार्य ही पात्र होंगे।

पुरस्कार की सिफारिश के लिए कौन हैं सक्षम अधिकारी

सुरेश शर्मा ने बताया कि पुरस्कार के लिए आवेदन हेतु जिन सक्षम अधिकारियों की सिफारिश अनिवार्य है, उनमें स्कूल के प्रधानाचार्य अथवा हैडमास्टर, संबंधित नगर परिषद/पंचायत के प्रभारी, राज्य बाल कल्याण परिषद के अध्यक्ष अथवा सचिव, जिला दंडाधिकारी अथवा समकक्ष अधिकारी और पुलिस अधीक्षक शामिल हैं।

Edited By

Simpy Khanna