पांवटा में 27वां बाल विज्ञान मेला शुरू, नन्हे वैज्ञानिकों के मॉडल देख हैरान रह गए बिंदल

Thursday, Oct 31, 2019 - 07:45 PM (IST)

पांवटा साहिब (प्रेम वर्मा): पांवटा साहिब मे 27वें जिला स्तरीय बाल विज्ञान मेले का शुभारंभ विधानसभा अध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल ने किया। इस मौके पर स्थानीय विधायक चौधरी सुखराम बतौर विशेष अतिथि उपस्थित रहे। इस मौके पर विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि पीएम मोदी ने भारत को विश्व पटल पर मजबूत राष्ट्र के रूप में स्थापित किया है। वहीं इस वक्त कश्मीर का राग अलापने वाले पाकिस्तान को अपने हाथ से पीओके भी खिसकता नजर आ रहा है। उन्होंने कहा कि भारत की मजबूत सरकार ने अब विश्व के सामने एक नए मजबूत भारत को लाकर खड़ा कर दिया है।

उन्होंने कहा कि आज के बाल वैज्ञानिक बहुत ही कमाल की चीजें बनाकर पेश कर रहे हैं। इस विज्ञान मेले की प्रदर्शनी में बच्चों ने बेहद बारीकी से विज्ञान मॉडल पेश किए। यही बाल वैज्ञानिक भविष्य में भारत को एक नई ऊंचाई प्रदान करेंगे। इस मौके पर उन्होंने बाल विज्ञानिकों के लिए 21,000 रुपए देने की घोषणा भी की। उन्होंने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि उनकी कड़ी मेहनत, लगन और दूरदर्शिता के परिणामस्वरूप आने वाला समय भारत का है। भारत एक बार फिर विश्व गुरु के तौर पर उभरेगा।

विधानसभा अध्यक्ष ने मेले के शुभारंभ के अवसर पर मेले के आयोजकों, स्कूल प्रशासन व प्रतिभागियों को शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि इस तरह के आयोजन बच्चों में जिज्ञासा और ज्ञान अर्जित करने का भाव पैदा करते हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व व प्रदेश में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में सरकार बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए काम कर रही है, जिसके परिणाम स्वरूप सिरमौर जिला के ही मोगिनंद स्कूल में देश के 6 कम्युनिटी रेडियो सैंटर में से एक रेडियो सैंटर स्थापित किया है।

वहीं जब पत्रकारों ने पूछा कि सिरमौर में अभी भी कुछ क्षेत्र ऐसे हैं जहां पर सड़कें नहीं पहुंच पाई हैं और लोगों को बीमार होने की अवस्था में बांस के डंडे के सहारे लेकर जाने के लिए मजबूर होना पड़ता है तो उस पर राजीव बिंदल ने कहा कि हिमाचल में एनजीटी की ओर से कड़े कानून बनाए गए हैं, जिस पर जल्द अनुमति मिलकर उन जगहों पर सड़क प्रदान करने की कोशिश की जाएगी जहां पर अभी भी सड़क नहीं पहुंची है।

Vijay