स्मार्ट क्लास में पढ़ेंगे इस स्कूल के बच्चे

Wednesday, Sep 04, 2019 - 10:55 AM (IST)

नूरपुर (रूशांत): नूरपुर शिक्षा खंड के प्राइमरी स्कूल पंदरेहड के बच्चे जल्द ही स्मार्ट क्लास रूम में पढ़ाई करेंगे। स्कूल की कक्षाओं में एल.सी.डी. लगाई जा रही हैं जिसमें इंटरनैट सुविधा दी जाएगी। इससे छात्रों को आधुनिक तकनीक से पढ़ाई करवाने के अलावा सैनिक स्कूल, नवोदय स्कूल व अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाई जाएगी। प्रतियोगी परीक्षाओं की तर्ज पर हर माह छात्रों की परीक्षा संचालित करवाई जाएगी। वर्तमान में स्कूल में एक ही अध्यापक सेवाएं दे रहा है। दरअसल प्राइमरी स्कूल पंदरेहड को 10 वर्ष पहले बंद कर दिया गया था।

स्थानीय विधायक राकेश पठानिया द्वारा सरकार के समक्ष मामला उठाने पर इस साल अप्रैल में स्कूल को दोबारा खोला गया। स्थानीय पंचायत प्रधान सिकंदर राणा सहित गांव के लोगों के प्रयासों से पहले साल ही स्कूल में 18 बच्चों ने दाखिला लिया। तहसीलदार डा. गणेश ठाकुर ने डी.सी. की अपील पर पंदरेहड स्कूल को गोद लेने का निर्णय लिया है। इसके बाद प्रधान सिकंदर राणा, सदवां के पटवारी दीपक, नूरपुर स्पोर्ट्स क्लब के अध्यक्ष अमित राणा तथा समाजसेवी गुलाब ठाकुर ने भी इस मुहिम से जुड़ने का फैसला लिया। जिला प्रशासन व निजी स्कूल प्रबंधकों ने भी हरसंभव सहयोग व परामर्श का भरोसा दिया है।

करीब से देखी गरीबी : तहसीलदार

चंबा जिला की पिछड़ी पंचायत पंजही से संबंध रखने वाले तहसीलदार गणेश ठाकुर ने कहा कि उन्होंने गरीबी को करीब से देखा है। आर्थिक तंगहाली व सही मार्गदर्शन न मिलने के कारण ग्रामीण क्षेत्रों में छुपी प्रतिभाओं को निखरने का सही मौका नहीं मिलता है। सरकारी सेवा के दौरान दूसरी जगह नियुक्ति होने पर भी वह इस स्कूल को सहयोग जारी रखेंगे। उन्होंने अन्य साधन सम्पन्न लोगों से भी इस मुहिम से जुड़ने का आग्रह किया है।

Edited By

Simpy Khanna