भरमौर में शिक्षा के फंडे, Plus Two के बच्चे भी नहीं सुना पाए संडे-मंडे

Friday, Dec 14, 2018 - 10:49 PM (IST)

भरमौर: पिछले 2 महीनों से जनजातीय क्षेत्र भरमौर एजुकेशन सिस्टम सुधारने का बीड़ी उठाए ए.डी.एम. पृथ्वी पाल सिंह शुक्रवार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पुलिन पहुंचे। जैसाकि पिछले कई स्कूलों में दिखा, इस बार पुलिन स्कूल के दसवीं तथा जमा दो कक्षाओं के बच्चों से जब ए.डी.एम. ने संडे-मंडे सुनाने को बोला तो बच्चे संडे-मंडे तक नहीं सुना पाए। फिर इन्हीं छात्रों से प्रश्न 4.00 में से 3.98 घटाना व अंग्रेजी में सप्ताह के 7 दिनों के नाम तथा सीता रोज स्कूल जाती है, का अंग्रेजी अनुवाद पूछा गया जिसमें हिसाब वाले प्रश्न का उत्तर 20 बच्चों में से मात्र एक बच्चा ठीक कर पाया फिर शिक्षा के इस स्तर के लिए बारी आई टीचर्ज महोदय की।

कार्यवाहक स्कूल प्रभारी ने दी ये सफाई

जब अध्यापक से पूछा तो कार्यवाहक स्कूल प्रभारी ऊषा कुमारी ने अपनी सफाई में बच्चों का वेस कमजोर होना बताया। इस पर उन्होंने बच्चों को बेसिक नॉलेज के लिए एक्स्ट्रा क्लासेस लगाने की सलाह दी जिसमें अंग्रेजी तथा हिन्दी व्याकरण की सभी कक्षाओं की संयुक्त क्लास लगाई जाए जिसमें ग्रामर और हिन्दी व्याकरण पढ़ाया जाए ताकि बच्चों में बेसिक नॉलेज की कमी न हो। ए.डी.एम. ने स्कूल स्टाफ को कड़े शब्दों में कहा कि शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाएं। उन्होंने यह भी कहा कि स्कूल प्रबंधन समितियां स्कूल में शिक्षा की गुणवत्ता जांचने में बराबर की जिम्मेदार होती हैं। उन्होंने कहा कि आगामी सत्र से इन स्कूल प्रबंधन समितियों की कार्यप्रणाली पर भी कड़ी नजर रखी जाएगी। कुछ दिनों से ए.डी.एम. भरमौर ने भरमौर के स्कूलों में औचक निरीक्षण अभियान चलाया है।

2 माह में चैक किए 15 स्कूल

बताते चलें कि ए.डी.एम. भरमौर पी.पी. सिंह मई, 2018 में यहां बतौर एस.डी.एम. आए थे। बर्तमान में वह ए.डी.एम. भरमौर का कार्यभार भी देख रहे हैं। सितम्बर, 2018 से स्कूलों की चैकिंग कर रहे 2013 बैच के यह एच.ए.एस. अधिकारी अब तक 2 माह में 15 स्कूलों को चैक कर चुके हैं। शिक्षा व्यवस्था के प्रति गंभीर इस अधिकारी के काम को लोगों का पूरा सहयोग मिल रहा है। वह 5 अध्यापकों को कारण बताओ नोटिस भी जारी कर चुके हैं। 

Vijay