नाबालिग लड़की को बचाने फरिश्ता बनकर पहुंची चाइल्ड लाइन टीम

Thursday, May 04, 2017 - 10:15 PM (IST)

चम्बा: हिमाचल प्रदेश के चम्बा जिला के उपमंडल चुराह के दायरे में आने वाली ग्राम पंचायत सत्यास में साढ़े 16 वर्षीय एक नाबालिग लड़की की जिंदगी बचाने चाइल्ड लाइन टीम फरिश्ता बन कर पहुंच गई। जानकारी के अनुसार यहां नाबालिग लड़की की शादी को चाइल्ड लाइन ने जिला प्रशासन व अन्य संबंधित विभागों की मदद से रोकने में सफलता हासिल की है। चाइल्ड लाइन के इस कदम के चलते कांगड़ा जिला से आने वाली बारात को अब यहां का रुख न करने की भी सूचना दे दी गई है, ऐसे में वीरवार को यहां आने वाली बारात नहीं पहुंची। 

लड़की के हाथों में लग चुकी थी मेहंदी
चाइल्ड लाइन के जिला समन्वयक कपिल शर्मा ने बताया कि चाइल्ड लाइन को सूचना मिली थी कि उक्त पंचायत की एक नाबालिग लड़की की शादी कांगड़ा जिला की पंचायत टिहरी तहसील ज्वालामुखी के 22 वर्षीय लड़के के साथ हो रही है। जब उनकी टीम ने पुलिस के साथ बुधवार को नाबालिग लड़की के घर पर दबिश दी तो वहां पर शादी की धाम चली हुई थी। यही नहीं, उक्त नाबालिग लड़की के हाथों में मेहंदी भी लग चुकी थी लेकिन चाइल्ड लाइन की टीम ने समय पर वहां पहुंच कर इस शादी को रुकवा दिया। 

लड़की के घरवालों से लिखित में लिया आश्वासन
उन्होंने बताया कि बुधवार को घर में पूजा का कार्यक्रम शुरू हो चुका था लेकिन पुलिस के साथ चाइल्ड लाइन व बाल विकास विभाग की टीम ने लड़की के अभिभावकों के साथ इस विषय को लेकर चर्चा की। काफी समझाने व बाल विवाह से संबंधित कानून के बारे में जानकारी देने पर उक्त परिवार ने इस शादी को रद्द करने का आश्वासन दिया। इस पर पुलिस व चाइल्ड लाइन ने लड़की के घरवालों के बयान दर्ज करने के बाद उनसे लिखित रूप में आश्वासन लिया है कि लड़की के बालिग होने तक वह उसकी शादी नहीं करवाएंगे।