चाइल्ड लाइन मनाली करवाएगी बुजुर्ग साहेबा के बीमार पोते का इलाज

Saturday, Aug 13, 2022 - 11:48 PM (IST)

कुल्लू (संजीव जैन): जिला मुख्यालय में सरवरी खड्ड के किनारे स्थित झुग्गी-झोंपड़ी में गुजर-बसर कर रही बुजुर्ग महिला और उसके 2 पोतों के लिए चाइल्ड लाइन संस्था मनाली ने मदद के हाथ आगे बढ़ाए हैं। पंजाब केसरी ने 84 वर्षीय साहेबा देवी और उसके 2 पोतों की दुख भरी दास्तां को प्रमुखता से अपने पाठकों के सम्मुख रखा है। पंजाब केसरी में प्रकाशित रिपोर्ट के जरिए बुजुर्ग महिला के 8 वर्षीय पोते अवतार की बीमारी के बारे में पता चलने पर चाइल्ड लाइन मनाली की एक टीम शनिवार को सरवरी पहुंची। चाइल्ड लाइन मनाली की काऊंसलर कमला देवी और सदस्य भारती व संदीप ने बुजुर्ग साहेबा देवी की व्यथा सुनी।

टीम ने जबड़े की अज्ञात बीमारी से पीड़ित उनके पोते के इलाज का पूरा जिम्मा उठाने की बात कही है। उन्होंने साहेबा देवी और उनके दोनों पोतों को आश्रय देने की पेशकश भी की लेकिन बुजुर्ग महिला ने कहा कि वह आंशिक रूप से ही देख पाती है और दोनों पोते ही उसका इकलौता सहारा हैं। टीम के सदस्य संदीप ने कहा कि बुजुर्ग महिला लुधियाना से करीब 5 साल पहले सरवरी में बनी झुग्गियों में रहने आई थी। लुधियाना में मेहनत-मजदूरी करने वाले महिला के बेटे द्वारा भेजे कुछ पैसों से उनका गुजारा चल रहा है। आस-पड़ोस के लोग भी उनकी मदद कर देते हैं। उनकी टीम बच्चों के स्कूल जाकर उनकी पढ़ाई को लेकर  भी अध्यापकों से चर्चा करेगी।

चाइल्ड लाइन मनाली की सिटी को-ऑर्डीनेटर शालिनी वत्स किमटा ने कहा कि यदि आवश्यकता हुई तो बुजुर्ग महिला के बीमार पोते का मनाली में इलाज करवाएंगे। देखने में आंशिक रूप से असमर्थ बुजुर्ग साहेबा देवी और उसके 2 मासूम पोतों की दारुण व्यथा सुनकर किसी का भी दिल पसीज जाएगा, किन्तु दुख इस बात का है कि एक भी संस्था इस असहाय परिवार की मदद के लिए अभी तक सामने नहीं आई है। मानवता के लिए अगर हम ऐसे दबे-कुचले लोगों का दर्द बांटें तो फिर किसी साहेबा को उम्र के अंतिम पड़ाव में दुखों से नहीं जूझना पड़ेगा। 

नगर परिषद कुल्लू के कार्यकारी अधिकारी बीआर नेगी ने कहा कि डीसी कुल्लू के निर्देश पर नगर परिषद टीम बुजुर्ग महिला व उनके 2 पोतों को रैन बसेरा में शिफ्ट करने के लिए मौके पर गई थी, लेकिन महिला ने रैन बसेरा में जाने से इंकार कर दिया है। महिला का कहना है कि वह अपने दामाद के साथ जाना चाहती है।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay