चाइल्ड वैल्फेयर कमेटी ने उद्योग में मारा छापा, बाल मजदूरी करते 9 बच्चे रैस्क्यू

Thursday, Jul 27, 2017 - 07:02 PM (IST)

परवाणु: औद्योगिक शहर परवाणु के सैक्टर-2 में स्थित चूल्हा उद्योग में मजदूरी करते 9 बच्चों को छुड़ाया गया है। वीरवार सुबह करीब साढ़े 11 बजे चाइल्ड वैल्फेयर, पुलिस व लेबर विभाग की टीम ने संयुक्त रूप से उद्योग में छापा मारा और इस कार्रवाई को अंजाम दिया। जानकारी के अनुसार चूल्हा उद्योग में बाल मजदूरी करवाने के बारे में किसी ने चाइल्ड हैल्पलाइन को फोन पर सूचना दी थी। इसके बाद रणनीति तैयार कर वीरवार सुबह उद्योग में दबिश दी गई। इस दौरान टीम ने पाया कि उद्योग में कुल 50-60 मजदूर कार्य कर रहे थे, जिनमें 9 बच्चे भी शामिल थे। जब टीम ने बच्चों की पूरी जानकारी उद्योग प्रबंधक से मांगी तो वह बच्चों के बारे में कोई भी जानकारी उपलब्ध नहीं करवा सका।

लेबर इंस्पैक्टर ने काटा उद्योग का चालान
इस पर लेबर इंस्पैक्टर पी.डी. शर्मा ने कानून के तहत उद्योग का चालान काटा और बच्चों को संरक्षण में ले लिया। इनमें 6 लड़के व 3 लड़कियां शामिल हैं। सभी बाल मजदूर उत्तर प्रदेश के निवासी हैं। सभी बाल मजदूरों को मैडीकल के लिए सोलन भेजा गया ताकि पता चल सके कि बच्चों की सही आयु कितनी है। अकेला चूल्हा उद्योग ही ऐसा उद्योग नहीं है, जिसमें बाल मजदूरी करवाई जा रही है बल्कि शहर के कई उद्योगों के साथ-साथ रेहडिय़ों व खोखों में भी बाल मजदूरी करते बच्चों को देखा जा सकता है। 

हैल्पलाइन के टोल फ्री नंबर पर मिली थी सूचना
चाइल्ड वैल्फेयर कमेटी की अध्यक्ष नीलम मेहता व चाइल्ड हैल्पलाइन की प्रोजैक्ट संयोजक अनीता शर्मा ने बताया कि हैल्पलाइन के टोल फ्री नम्बर पर सूचना मिली थी कि परवाणु के उद्योग में बाल मजदूरी करवाई जा रही है। इसके बाद संबंधित विभागों के साथ को-आर्डीनेट कर इस कार्रवाई को अंजाम दिया गया।