चाइल्ड लाइन की एक और सफलता, नाबालिग लड़की की शादी रुकवाई

Thursday, Jul 11, 2019 - 09:25 PM (IST)

चम्बा (विनोद): चाइल्ड लाइन ने सलूणी उपमंडल प्रशासन व पुलिस की मदद से एक 16 वर्षीय नाबालिग लड़की की 22 वर्षीय युवक के साथ हो रही शादी को रुकवाने में सफलता हासिल की है। नाबालिग लड़की के अभिभावकों ने पुलिस को लिखित में यह आश्वासन दिया है कि अब वे अपनी बेटी की शादी 2 साल बाद 18 वर्ष की होने पर ही करवाएंगे। इस मौके पर चाइल्ड लाइन व पुलिस ने मौके पर मौजूद लोगों को बाल विवाह कानून के बारे में जानकारी दी।

चाइल्ड लाइन के जिला समन्वयक कपिल शर्मा ने बताया कि चाइल्ड लाइन को बीते बुधवार को सूचना मिली कि सलूणी उपमंडल के एक क्षेत्र में नाबालिग लड़की की शादी करवाई जा रही है। इस बारे में एस.पी. चम्बा डॉ. मोनिका व सलूणी के एस.डी.एम. विजय धीमान को जानकारी दी गई। उक्त अधिकारियों ने इस पर तुरंत प्रभावी कदम उठाने के निर्देश जारी किए, जिसके चलते पुलिस की एक टीम शादी वाले घर में पहुंच गई। पुलिस ने जब जांच प्रक्रिया को अंजाम दिया तो पता चला कि एक 22 वर्षीय युवक के साथ 16 वर्षीय लड़की की शादी होने जा रही है।

इस पर पुलिस ने लड़की के अभिभावकों को बाल विवाह के बारे में जानकारी देते हुए इस गैर-कानूनी कार्य को लेकर कानून में मौजूद प्रावधानों के बारे में बताया। इस पर अभिभावकों ने इस कानून से अनजान होने की बात करते हुए लिखित में पुलिस को दिया कि अब वे अपनी बेटी की शादी तभी करेंगे जब वह 18 साल की हो जाएगी। इस प्रकार से चाइल्ड लाइन ने एक और सफलता अपने नाम दर्ज की।

Vijay