चाइल्ड लाइन ने बचाई एक और नाबालिग लड़की की जिंदगी, पढ़ें पूरी खबर

Saturday, May 06, 2017 - 09:52 PM (IST)

चम्बा: हिमाचल प्रदेश के चम्बा जिला में बाल विवाह के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। इसी कड़ी में चाइल्ड लाइन ने चकलू पंचायत में एक बाल विवाह को रुकवाने में सफलता हासिल की है। संस्था के जिला समन्वयक कपिल शर्मा ने बताया कि शुक्रवार की आधी रात को सूचना मिली की चकलू पंचायत में एक 16 वर्षीय लड़की की शादी करवाई जा रहा रही है। शनिवार की सुबह संस्था ने इस बारे में डी.सी. चम्बा सुदेश मोख्टा को जानकारी दी, जिस पर उन्होंने पुलिस तथा महिला व बाल संरक्षण विभाग को प्रभावी कदम उठाने के निर्देश जारी किए। इन निर्देशों के चलते सदर थाना प्रभारी जगदीश, डी.पी.ओ. विरेंद्र आर्य, पंचायत की आंगनबाड़ी कार्यकत्र्ता व सहायिका तथा चाइल्ड लाइन की टीम शादी वाले घर पहुंचे। 



16 वर्ष 11 माह निकली लड़की की उम्र
जब लड़की की उम्र को पुख्ता करने के लिए उसके स्कूल के प्रमाण पत्र की जांच की तो लड़की की आयु 16 वर्ष 11 माह पाई गई। इस पर जब लड़की के पिता व अन्य परिवारजनों से बात की गई तो लड़की के पिता ने बताया कि वह गरीब आदमी है इसलिए वह अपनी बेटी की जल्द शादी करके खुद को इस जिम्मेदारी से मुक्त कर लेना चाहता है। इस पर उक्त व्यक्ति को बाल विवाह निषेध कानून के बारे में जानकारी दी गई।

सोनीपत हरियाणा में होने वाली थी शादी
संस्था को यह बताया गया कि लड़की की शादी सोनीपत हरियाणा में होने वाली है। इस मौके पर चकलू पंचायत के प्रधान जगदीश मांडला ने उक्त परिवार को समझाया जिसके चलते उक्त शादी को रद्द कर दिया गया है। डी.पी.ओ. ने उक्त पंचायत की आंगनबाड़ी कार्यकत्र्ता व सहायिका को ये निर्देश दिए कि वे इस बात पर ध्यान रखें कि उक्त लड़की की 18 वर्ष की आयु पूरी होने से पूर्व शादी न होने पाए, साथ ही लड़की के पिता से भी इस बारे में लिखित में आश्वासन लिया गया।