चाइल्ड हैल्पलाइन टीम व लेबर इंस्पैक्टर की दवा उद्योग में संयुक्त दबिश, 16 बाल मजदूर रैस्क्यू

Friday, Feb 07, 2020 - 07:41 PM (IST)

नालागढ़ (आदित्य): नालागढ़ में शुक्रवार को चाइल्ड हैल्पलाइन की टीम व लेबर इंस्पैक्टर ने एक दवा उद्योग में संयुक्त दबिश देकर 16 बाल मजदूरों को रैस्क्यू किया है। मिली जानकारी के अनुसार शुक्रवार सुबह चाइल्ड हैल्पलाइन की टीम ने नालागढ़ के चौकीवाला स्थित एक दवा उद्योग में बाल मजदूरी करवाने के संबंध में मिली शिकायत के आधार पर छापा मारा। छापे के दौरान उद्योग से 12 से 16 साल तक की तकरीबन 13 नाबालिग लड़कियां और 3 नाबालिग लड़कों को रैस्क्यू किया गया, जिन्हें नालागढ़ अस्पताल में मैडीकल करवाने के बाद चाइल्ड हैल्पलाइन ने अपनी निगरानी में ले लिया है।

चाइल्ड हैल्पलाइन नंबर पर मिली थी शिकायत : अनीता शर्मा

चाइल्ड हैल्पलाइन सोलन कमेटी की अधिकारी अनीता शर्मा ने बताया कि उन्हें चाइल्ड हैल्पलाइन नंबर पर शिकायत प्राप्त हुई थी कि नालागढ़ के एक दवा उद्योग में बाल मजदूरी करवाई जा रही है, जिस पर टीम का गठन कर स्थानीय पुलिस और लेबर अधिकारियों के साथ उद्योग में दबिश दी गई।  इस दौरान उद्योग में तकरीबन 13 नाबालिग लड़कियां और 3 लड़के उद्योग में कार्य करते पाए गए, जिस पर सभी बाल मजदूरों को रैस्क्यू कर उनका मैडीकल करवाया जाएगा और बनती कार्रवाई की जाएगी।

उद्योग प्रबंधन के खिलाफ होगी कार्रवाई : लेबर इंस्पैक्टर

वहीं लेबर इंस्पैक्टर अमित कुमार ने बताया कि उन्हें चाइल्ड लाइन द्वारा सूचित किया गया था, जिस पर चौकीवाला में एक दवा उद्योग पर ज्वाइंट रेड की गई, जिसमें उद्योग से कुछ बाल मजदूर छुड़ाए गए हैं और उद्योग प्रबंधन के खिलाफ कॉन्ट्रैक्टर लेबर अमैंडमैंट एक्ट 2016 के तहत कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

उद्योग के कर्मचारियों ने मीडिया कर्मी से की बदसलूकी

वहीं जब उद्योग के मालिक वीरेंद्र शाह से जब बात करनी चाही तो वे कैमरे से बचते रहे और उनके साथ खड़े कर्मचारियों द्वारा प्रश्न पूछ रहे पत्रकार के कैमरे को छीनने की कोशिश की गई और साथ ही पत्रकार से बदसलूकी भी की गई। इस संदर्भ में पत्रकार द्वारा डीएसपी नालागढ़ व एसपी बद्दी को लिखित शिकायत दी गई है।

Vijay