मुख्य सचिव ने जांची मैगा इन्वैस्टर्स मीट की तैयारियां, अधिकारियों को दिए ये निर्देश

punjabkesari.in Wednesday, Oct 16, 2019 - 11:15 PM (IST)

धर्मशाला (जिनेश): नवम्बर माह में पुलिस मैदान में आयोजित होने वाली ग्लोबल मैगा इन्वैस्टर मीट की तैयारियों को लेकर बुधवार को मुख्य सचिव डॉ. श्रीकांत बाल्दी समेत कई अधिकारियों का दल धर्मशाला पहुंचा और बाकायदा तैयारियों का जायजा लेने के बाद बैठक भी की गई। इसकी अध्यक्षता मुख्य सचिव ने की। इसमें राज्य सरकार के आला अधिकारियों सहित विभिन्न विभागों के प्रमुखों ने भाग लिया। मुख्य सचिव ने सभी विभागों के अधिकारियों को इन्वैस्टर मीट को लेकर उन्हें सौंपी तैयारियों में तेजी लाकर समय पर पूरा करने के निर्देश दिए। बैठक में पीएम, होम मिनिस्टर व सीएम के ठहरने के इंतजाम से लेकर निवेशकों के रहने के इंतजाम पर चर्चा हुई। प्रधानमंत्री को हिमाचल से संबंधित क्या उपहार दिया जाना है उस पर भी विचार-विमर्श किया गया। इसके अलावा इन्वैस्टर्स मीट में भाग लेने वाले निवेशकों का पंजीकरण कैसे किया जाना है, कितनी गाडिय़ां लगनी हैं, उसके बारे में चर्चा की।

उपचुनाव के चलते गुप्त रखी गई थी बैठक

हालांकि इस बैठक को उपचुनाव के चलते सार्वजनिक नहीं किया जा रहा है। बैठक को इसलिए भी गुप्त रखा गया था क्योंकि कांग्रेस पार्टी द्वारा उपचुनाव के चलते इन्वैस्टर्स मीट की तैयारियों को लेकर उपचुनाव में सरकारी तंत्र के दुरुपयोग करने के आरोप लगाए जा रहे थे। हालांकि इस बारे में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर पहले ही धर्मशाला दौरे के दौरान कह चुके थे कि 16 तारीख से इन्वैस्टर्स मीट की तैयारियों का जायजा लेने के लिए मुख्य सचिव आएंगे। पुलिस मैदान के निरीक्षण के बाद एक निजी होटल में प्रदेश के उच्च स्तरीय अधिकारी व इन्वैस्टर्स मीट के पार्टनरों ने भी भाग लिया।

पावर प्रैजैंटेशन के जरिए दिखाया इन्वैस्टर्स मीट का खाका

जानकारी के मुताबिक इस बैठक में इन्वैस्टर मीट से जुड़े हुए अनेक मुद्दों पर चर्चा हुई। हालांकि इन्वैस्टर्स मीट को लेकर इससे पहले दस्तावेज लगभग तैयार हो चुके हैं, लेकिन अभी तक आयोजन स्थल में चल रही तैयारियों को खुद मुख्य सचिव ने अपने स्तर पर नहीं देखा था। बैठक में इवैंट से जुड़े 4 पार्टनरों ने पावर प्वाइंट प्रैजैंटेशन मुख्य सचिव के सामने रखी, जिसमें मीट का संपूर्ण खाका तैयार किया गया था कि किस प्रकार से इसमें क्या-क्या गतिविधियां रहनी हैं। इसके लिए पुलिस मैदान में बाकायदा डोम तैयार करने का कार्य किया जा रहा है जिसमें आयोजकों समेत निवेशकों की सहूलियतों का भी विशेष ध्यान रखा गया है। इन्वैस्टर्स मीट के सफल आयोजन के लिए नियंत्रण कक्ष भी स्थापित कर दिया गया है।

हिमाचली संस्कृति की भी दिखेगी झलक

इन्वैस्टर्स मीट में निवेशकों को लुभाने के लिए हिमाचली संस्कृति की भी झलक देखने को मिलेगी। इस संबंध में भी आयोजित बैठक में विस्तृत चर्चा हुई ताकि मीट के बहाने निवेशकों को हिमाचल की संस्कृति को जानने का मौका मिले। इसमें हिमाचल के प्रतिष्ठित स्थानों से संबंधित होॄडग्स, मंदिरों की विशेषताएं व अन्य प्रमुख स्थलों को जगह-जगह लगाया जाएगा।

निवेशकों के लिए होंगे एक हजार कमरे

जानकारी के मुताबिक इन्वैस्टर्स मीट के लिए आने वाले देश-विदेश के निवेशकों के लिए धर्मशाला शहर समेत आसपास के क्षेत्र में करीब एक हजार कमरों की व्यवस्था होटलों में की जाएगी। इन्वैस्टर्स मीट की बैठक के दौरान सुरक्षा व्यवस्था व ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर चर्चा की गई। इसमें कितनी गाडिय़ों की जरूरत पड़ेगी इस पर भी चर्चा की गई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News