मुख्यमंत्री ने बल्ह विधानसभा क्षेत्र को दी करोड़ों की सौगात

Sunday, Feb 19, 2017 - 08:11 PM (IST)

नेरचौक: रविवार को बल्ह विधानसभा क्षेत्र में पधारे मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने करोड़ों की सौगात देते हुए दर्जनभर विकासात्मक परियोजनाओं की आधारशिलाएं व लोकार्पण किए। इस दौरान उनके साथ आई.पी.एच. मंत्री विद्या स्टोक्स, आबकारी एवं कराधान मंत्री प्रकाश चौधरी, युकां अध्यक्ष विक्रमादित्य सिंह, नाचन से कांग्रेस नेता टेकचंद डोगरा, डी.सी. मंडी संदीप कदम व एस.पी. प्रेम कुमार भी उपस्थित रहे।

इनका किया लोकार्पण
मुख्यमंत्री ने 1.36 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला गुरकोठा के अतिरिक्त कमरों, 1.43 करोड़ की लागत से निर्मित उठाऊ पेयजल योजना दहानू, लखवां व हवाणू, 1.31 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित रती, गालमा, नलवाड़ी, धलवाणी, कंडी व मलथेर के लिए उठाऊ पेयजल योजना और 49.45 लाख रुपए की लागत से पारगी गांव के लिए निर्मित उठाऊ पेयजल योजना का लोकार्पण किया। इन 3 पेयजल योजनाओं से क्षेत्र के 24 गांव के लगभग 4 हजार लोग लाभान्वित होंगे। 3.88 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित 33/11 के.वी. विद्युत उपकेंद्र कलखर का लोकार्पण किया। इससे क्षेत्र की 14 पंचायतों के 69 गांवों की 70 जनसंख्या लाभांन्वित होने के साथ-साथ क्षेत्र में निर्बाध विद्युत आपूर्ति के सुधार में सहायता मिलेगी और विद्युत के संचारण व वितरण नुक्सान में भी कमी आएगी।

इन कार्यों की आधारशिलाएं रखीं
मुख्यमंत्री ने 17.80 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित होने वाले संयुक्त कार्यालय भवन नेरचौक, प्रैस क्लब के भवन की भी आधारशिला रखी जिसके लिए 20 लाख रुपए की मांग की गई। इसके अलावा 3.23 करोड़ रुपए की लागत से रती में निर्मित होने वाले ‘लस्सी का पधार’ पुल, 2.17 करोड़ रुपए की लागत से सिध्याणी में निर्मित होने वाले सार्वजनिक स्वास्थ्य केंद्र लेवल 3 के नए खंड, 5.79 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित होने वाले राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला गलमा के नए खंड और 27.41 लाख रुपए की लागत से निर्मित होने वाले राज्य विद्युत बोर्ड लिमिटेड नेरचौक के सहायक अभियंता कार्यालय भवन की आधारशिला रखी। 

अगले बजट में पूरी होंगी मांगें
मुख्यमंत्री ने बल्ह विधानसभा क्षेत्र में अपने दौरे के दौरान मंच से बिना कोई लिस्ट पढ़े कहा कि मैं सारी मांगों को पूरा करने की घोषणा करता हूं लेकिन ये सब पूरी अगले बजट में होंगी। इससे पूर्व आबकारी एवं कराधान मंत्री प्रकाश चौधरी ने बल्ह में लोक निर्माण विभाग का डिवीजन, बिजली बोर्ड लिमिटेड का डिवीजन, तहसील कल्याण अधिकारी, सब ट्रेजरी, उप रोजगार कार्यालय, गागल में पुलिस पोस्ट और खरियाना व सेरलाखाब में स्कूल अपग्रेड करने की मांग रखी। इसके अलावा उन्होंने रिवालसर में उप-तहसील और बल्ह में गल्र्ज कालेज की मांग उठाई लेकिन इसे खुद ही बाद में पूरी करने की बात रखी।