इंडियन नेशनल साइंस कांग्रेस में छाया हिमाचल, छात्रों का मॉडल देख हैरान हुए वैज्ञानिक

Saturday, Jan 11, 2020 - 04:15 PM (IST)

कुल्लू (मनमिंदर) : सरकारी स्कूल नगवाई के छात्रों ने हाल ही मे बेंगलुरू में आयोजित 107वीं इंडियन नैशनल साईंस कांग्रेस में प्रदेश का नेतृत्व कर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया तथा इन हिमाचली छात्रों के माडल को देश-विदेश के वैज्ञानिकों द्वारा खूब सराहा गया। हिमाचल प्रदेश के कुल्लू-मंडी की सीमा पर स्थित राजकीय वरिष्ठ माद्यमिक पाठशाला नगवाईं स्कूल के विज्ञान अध्यापक पंकज वर्मा तथा छात्रों हरीश और राहुल ने शनिवार को कुल्लू में एक पत्रकार वार्ता में बताया कि राज्य स्तर पर चयनित होने के बाद छतीसगढ़ के रायपुर मे राष्ट्रीय स्तर पर भाग लिया तथा वहां से उनके माडल का चयन प्रतिष्ठित इंडियन नैशनल साईंस कांग्रेस के लिए हुआ। 

3 से 7 जनवरी तक चली इस इंडियन नैशनल साईंस कांग्रेस का उदघाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 3 जनवरी  को किया। छात्रो ने बताया कि आज देश-प्रदेश मे यातायात के लिए ट्रैफिक टनल बनाई जा रही है तथा इन टनलो मे वाहनो के धूंए की वजह से प्रदूषण हो जाता है। उनके द्वारा बनाया गया उनका माडल ऑटोमैटिकल एग्जॉस्ट सिस्टम इन टनल एलडीआर सेंसर की मदद से धुए को बाहर निकाल देता है तथा यह सेंसर आटोमेटिक काम करता है। छात्रो ने बताया कि वहां पर उपस्थित वैज्ञानिको ने उनके माड्ल मे गहरी रूचि दिखाई तथा इसे खूब सराहा। 

छात्रों ने अपनी सफलता का श्रेय स्कूल के प्रधानाचार्य को दिया है। छात्रो के साथ गए अध्यापक पंकज वर्मा ने बताया कि इंडियन नैशनल साईंस कांग्रेस मे भाग लेने वाला एकमात्र सरकारी स्कूल नगवाई ही था। उन्होंने बताया कि छात्रों के अविष्कार से तैयार हुए माडल पर देश-दुनिया के वैज्ञानिक भी काम करेंगे। नगवाई स्कूल के अध्यापक पंकज वर्मा ने बताया कि इंडियन नैशनल साईंस कांग्रेस मे पहुंचना विज्ञान के छात्रो का सपना होता है तथा इन बच्चो ने राष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है। छात्र हरीश का कहना है कि उनके द्वारा बनाया गया माडल ऑटोमैटिकल एग्जॉस्ट सिस्टम इन टनल है जो कि आटोमेटिक तरीके से टनल के अंदर के धुए को बाहर फेंकता है। सिस्टम का फैन तभी काम करेगा जब अंदर प्रदूषण होगा।

Edited By

Simpy Khanna