पालमपुर अस्पताल में अभी नहीं मिलेगी कीमोथैरेपी की सुविधा, जानिए क्या है वजह

Saturday, Jan 05, 2019 - 11:27 PM (IST)

पालमपुर (भृगु): पालमपुर अस्पताल में कीमोथैरेपी सुविधा आरंभ करने की कवायद पर फिलहाल विराम लग गया है। ढांचागत सुविधाएं न होने के कारण कैंसर केयर सैंटर की स्थापना की प्रस्तावना ठंडे बस्ते में डाल दी गई है। पालमपुर अस्पताल में डे केयर कैंसर सैंटर की कवायद आरंभ किए जाने का खाका लगभग 2 वर्ष पूर्व खींचा गया था। इसके लिए मुंबई के टाटा कैंसर संस्थान का सहयोग भी लिया जाना था। इसी अस्पताल के एक चिकित्सक को 45 दिन का प्रशिक्षण दिलवाने का निर्णय भी लिया गया था परंतु बताया जा रहा है कि अब यह सैंटर फिलहाल आरंभ नहीं होगा। कारण जिन मानकों की आवश्यकता इस कैंसर केयर सैंटर के लिए आवश्यक है, वह अभी उपलब्ध ही नहीं हैं। जानकारी के अनुसार कीमोथैरेपी सुविधा के लिए आई.सी.यू. तथा अलग वार्ड की सुविधा होना आवश्यक है परंतु पहले ही पालमपुर अस्पताल में स्थान का अभाव है, जिस कारण इस सुविधा को आरंभ करना संभव नहीं है। 

डायलिसिस सुविधा का ट्रायल सफल

पालमपुर अस्पताल में डायलिसिस सुविधा के ट्रायल सफल रहे हैं, ऐसे में अब औपचारिक रूप से यह सुविधा शीघ्र आरंभ कर दी जाएगी। फिलहाल 2 डायलिसिस मशीनें स्थापित की गई हैं तथा शीघ्र ही कुछ और मशीनें स्थापित करने की भी प्रस्तावना है।

क्या बोले चिकित्सा अधीक्षक

चिकित्सा अधीक्षक पालमपुर अस्पताल डा. विनय महाजन ने बताया कि नागरिक चिकित्सालय पालमपुर में डे केयर कैंसर सैंटर की स्थापना की कवायद फिलहाल सुविधाओं के अभाव में आरंभ नहीं की जा रही है। सुविधाओं के उपलब्ध होने पर ही ऐसा किया जाना संभव है। यद्यपि डायलिसिस के ट्रायल सफल रहे हैं तथा डायलिसिस सुविधा को शीघ्र आरंभ किया जा रहा है। जहां तक इरिथ्रोपायटेन दवा का संबंध है, इस हेतु उच्चाधिकारियों को लिखा गया है।

Vijay