ऑनलाइन दवा बिक्री के खिलाफ हिमाचल में कल होगी कैमिस्टों की हड़ताल

Thursday, Sep 27, 2018 - 10:37 PM (IST)

शिमला: ऑनलाइन दवा बिक्री के विरोध में हिमाचल में शुक्रवार को कैमिस्ट हड़ताल पर रहेंगे, जिसके चलते कैमिस्टों की दुकानें बंद रहेंगी। दवाइयां न मिलने से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। कैमिस्टों ने ऑनलाइन दवाइयां बिक्री को लेकर मोर्चा खोला है। हिमाचल प्रदेश कैमिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष संजीव पंडित ने बताया कि ऑनलाइन से न केवल दवा व्यवसाय को नुक्सान होगा बल्कि यह पीड़ित मानवता के स्वास्थ्य के लिए भी खतरनाक होगा। हमारे देश की युवा पीढ़ी भी इसके दुष्प्रभाव से बच नहीं सकेगी, जोकि हमारे देश के लिए अपूर्णीय क्षति का कारण बन सकती है।

एसोसिएशन ने समय-समय पर चेताया, नहीं हुई कार्रवाई
ऑल इंडिया कैमिस्ट्स एवं ड्रगिस्ट्स एसोसिएशन ने केंद्र सरकार, संबंधित विभाग के मंत्री, सांसदों, राज्य के स्वास्थ्य विभाग, राज्यों के औषधि विभाग व नियंत्रकों को इस बारे में समय-समय पर ज्ञापन भी दिए हैं। इसके साथ ही तमाम ऐसे केस भी उदाहरण सहित बताए हैं, जिनमें अवैधानिक बिक्री ऑनलाइन सेल करने वाली फार्मेसियों द्वारा की गई। अध्यक्ष का कहना है कि अवैधानिक दवा बिक्री के सबूत भी प्रस्तुत किए हैं। इस संबंध में 2 बार भारत कैमिस्ट बंद व 8 घंटे समय वृद्धि कार्य आदि के माध्यम से पूर्व में भी विरोध जाहिर किया जा चुका है। उसके बाद भी ऑनलाइन पोर्टलों द्वारा दवा कानून का धड़ल्ले से दुरुपयोग किया गया। इसके सबूत देने के बावजूद भी इन पर कोई कार्रवाई नहीं की गई।

आपातकालीन स्थिति में मिल सकती हैं दवाइयां
अध्यक्ष का कहना है कि ऑनलाइन पोर्टल बगैर किसी जवाबदेही के दवा के पर्चे की प्रमाणिकता को परखे बगैर दवा उपलब्ध करवाते हैं। ऑनलाइन के माध्यम से बिना किसी लाइसैंस के दवा दी जाती है। उन्होंने बताया कि कैमिस्ट बिल्कुल भी दवाइयों की दुकानें नहीं खोलेंगे। अगर आपातकालीन स्थिति होगी तभी दवाइयां मिल सकती हैं।

 

Vijay