उद्योगों ने फिर छोड़ा रसायनयुक्त पानी, चिकनी नदी हुई लाल

Friday, Jan 24, 2020 - 10:19 PM (IST)

नालागढ़ (ब्यूरो): नालागढ़ के साथ लगती चिकनी नदी में उद्योगों का रसायनयुक्त पानी मिल रहा है। इससे नदी का स्वरूप ही बदल गया है। पानी का रंग लाल हो गया है। इस नदी पर सिंचाई के लिए 4 योजनाएं हैं। कैमिकल युक्त पानी खेतों में जाने से फसलों को भी नुक्सान होने का खतरा है। यही नहीं, यही पानी जमीन में जाने से जलस्रोतों में जा रहा है, जिससे लोगों को जानलेवा बीमारियां लग रही हैं। नालागढ़ के साथ लगती चिकनी नदी में शुक्रवार से लाल पानी आ रहा है। कुछ उद्योगों ने इस नदी में अपना रसायनयुक्त पानी छोड़ दिया है। यही पानी उठाऊ सिंचाई योजना के माध्यम से लोगों के खेतों में जा रहा है।

कैंसर जैसी बीमारी की चपेट में आ चुके हैं कई लोग

भाटियां पंचायत में अभी तक कई लोग कैंसर जैसी बीमारी की चपेट में आ चुके हैं। इनमें राम सिंह, देवराज, उनकी माता प्रकाश कौर व उनकी पत्नी अपने जीवन से हाथ धो बैठे हैं और कई लोग इस बीमारी से ग्रस्त हैं। ग्रामीणों ने बताया कि चिकनी नदी के साथ लगते उद्योग अपना दूषित पानी नदी में छोड़ देते हैं। यही पानी लोगों तक पहुंच रहा है। यह पानी इतना जहरीला है कि पानी में सभी जीव-जंतु इससे मर जाते हैं और यही पानी लिफ्ट योजनाओं में जा रहा है। चिकनी नदी के किनारे कंगनवाल, ढांग उपरली व ढांग निहली तथा सरसा नदी के किनारे उठाऊ पेयजल योजनाएं हैं, जो इस नदी का पानी उठा कर किसानों को उपलब्ध कराती हैं लेकिन वर्तमान में यह कैमिकल युक्त पानी किसानों की फसलों को खराब कर रहा है। वहीं यह पानी खेतों से जल स्रोतों में मिल रहा है।

पहले भी कट चुके हैं पानी व बिजली के कनैक्शन

इससे पहले बरसात के दिनों में बारिश की आड़ में इस नदी में उद्योगों ने पानी छोड़ दिया था। इससे नदी में सैंकड़ों मछलियां मर गई थीं। प्रदूषण विभाग के सदस्य सचिव ने इस पर कार्रवाई करते हुए इस पानी के सैंपल भरे। सैंपल की जांच होने पर 3 उद्योगों का रसायन इसमें मिलने की पुष्टि हुई, जिस पर इन तीनों उद्योगों के पानी व बिजली के कनैक्शन काट दिए थे। इन उद्योगों ने भविष्य में ऐसा न करने की बात कही थी, जिस पर उनके कनैक्शन जोड़े गए थे, लेकिन अब दोबारा पानी में कैमिकल छोड़ा जा रहा है।

पानी का सैंपल लेगी प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड की टीम

प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के अधिशासी अभियंता प्रवीण गुप्ता ने बताया कि सूचना मिलते ही टीम को मौके पर भेज दिया है। टीम के सदस्य पानी का सैंपल लेंगे और जिस कंपनी का कैमिकल इस पानी में होगा, उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। लोगों के स्वास्थ्य को लेकर विभाग गंभीर है। गंदा पानी छोडऩे वाले उद्योगों पर कड़ी कारवाई अमल में लाई जाएगी।

Vijay