बंद उद्योग से निकल रहा कैमिकल युक्त पानी,लोग परेशान

Saturday, Jul 07, 2018 - 10:08 AM (IST)

परवाणु : औद्योगिक शहर परवाणु में पर्यावरण के साथ खिलवाड़ होने का मामला रुकता नजर नहीं आ रहा है। यहां पर शहर के सैक्टर-5 में स्थित नगर परिषद की डंपिंग साइट के मुख्य गेट के सामने एक बंद उद्योग से पिछले कई दिनों से कैमिकल युक्त पीले रंग का पानी निकल रहा है और इस ओर अभी तक किसी ने भी ध्यान नहीं दिया है। हैरानी की बात तो यह है कि इस बंद उद्योग के ठीक सामने ही नगर परिषद परवाणु के कर्मचारी भी रोजाना कचरा छोड़ने के लिए आते हैं लेकिन इसके बावजूद संबंधित विभागों के अधिकारियों तक यह बात अभी तक नहीं पहुंची है।

उद्योग काफी वर्षों से बंद है लेकिन अभी तक किसी भी विभाग ने यह जानने की कोशिश तक नहीं की है कि इस बंद उद्योग से यह कैमिकल युक्त पानी कहां से आ रहा है। शहर में जिस स्थान से यह कैमिकल युक्त पानी बह रहा है वहां से रोजाना सैंकड़ों लोग आवाजाही करते हैं। ऐसे में यहां पूरा रास्ता गंदे पानी से भरा हुआ है और लोगों को गुजरने में काफी मशक्कत उठानी पड़ रही है। इसके साथ ही इस कैमिकल से यहां पर संक्रमण होने की संभावना भी बनी रहती है।  

नाले में गिर रहा पानी  
बंद उद्योग से निकल रहा कैमिकल युक्त पानी साथ लगते नाले में गिर रहा है। यह नाला परवाणु से होते हुए कालका शहर तक पहुंचता है। यदि इस कैमिकल युक्त पानी से कोई संक्रमण होता है तो पड़ोसी राज्य के कालका शहर को नुक्सान उठाना पड़ सकता है।

अभी तक नहीं हुई कार्रवाई
शहर में नालों में कैमिकल बहाने का यह पहला मामला नहीं है बल्कि इससे पहले भी ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं लेकिन इसके बावजूद अभी तक किसी भी मामले में कोई कार्रवाई नहीं हुई है। विभाग जब ऐसे मामले सामने आते हैं तो सैंपल लेकर अपना पल्ला झाड़ देता है। हालांकि इससे पहले पर्यावरण के साथ खिलवाड़ मामले में प्रदेश हाईकोर्ट के आदेश के बाद कई उद्योगों के बिजली-पानी के कनैक्शन काटे गए थे।


 

kirti