बाबा बालक नाथ मंदिर दियोटसिद्ध में झंडा रस्म के साथ चैत्र मास मेले शुरू

Thursday, Mar 14, 2019 - 05:10 PM (IST)

हमीरपुर (अरविंदर): उत्तरी भारत के प्रसिद्व सिद्धपीठ बाबा बालक नाथ मंदिर दियोटसिद्ध में चैत्र मास मेलों का वीरवार को आगाज हो गया। इस मौके पर डी.सी. हमीरपुर डॉ. ऋचा वर्मा ने परम्परा के अनुसार झंडा रस्म की अदायगी की। इस अवसर पर अतिरिक्त डी.सी. रत्न गौत्तम, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विजय सकलानी, एस.डी.एम. विशाल शर्मा, डी.एस.पी. जसवीर कुमार सहित कई प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित थे। मेले में श्रद्धालुओं का बड़ा हुजूम भी इसमें शामिल था। मेले में कानून व्यवस्था, साफ-सफाई और स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर विशेष प्रबंध किए गए हैं तथा इसके साथ ही मेले में आज्ञा लेकर ही लंगर इत्यादि लगाने के आदेश दिए गए हैं।

सुरक्षा की दृष्टि से 4 सैक्टरों में बांटा मेला

डी.सी. ने इस अवसर पर सभी श्रद्धालुओं को चैत्र मास मेले की हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए कहा कि श्री सिद्ध बाबा बालक नाथ जी का यह पावन धाम हमीरपुर जिला ही नहीं बल्कि प्रदेश व देश के साथ-साथ विदेशों तक विख्यात है। प्रतिवर्ष लाखों श्रद्धालु चैत्र मास मेले के दौरान बाबा जी के दर्शनों के लिए दूर-दूर से यहां पहुंचते हैं। उन्होंने कहा मेले को सुरक्षा की दृष्टि से 4 सैक्टरों में बांटा गया है। उन्होंने कहा कि इस मेले में भारी संख्या में श्रद्धालु भाग लेते हैं। इसके लिए साफ-सफाई का भी विशेष ख्याल रखा गया है तथा मेले में अस्थायी शौचालयों का निर्माण किया गया है। इसके साथ ही उन्होंने लोगों से भी प्रशासन को सहयोग करने का आह्वान किया है।

श्रद्धालुओं की सुविधा को किए सभी आवश्यक प्रबंध

उन्होंने कहा कि हर बार की तरह इस बार भी श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए सभी आवश्यक प्रबंध किए गए हैं। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन व मंदिर न्यास द्वारा सभी न्यासियों व प्रबुद्धजनों के सहयोग से मेले के सफल आयोजन के लिए कई कदम उठाए गए हैं। श्रद्धालुओं को कतारों में आने व जाने के लिए स्टील रेलिंग लगाई गई हैं। उन्हें भवूती के साथ धूप का वितरण करने की भी व्यवस्था की गई है।

Vijay