बदलते मौसम में वायरल ने जकड़ी राजधानी, चपेट में आ रहे कई लोग

Monday, Sep 03, 2018 - 04:33 PM (IST)

शिमला (जस्टा): बदलते मौसम में वायरल ने राजधानी के लोगों को पूरी तरह से जकड़ लिया है। कभी गर्मी तो कभी ठंड ऐसे में लोग खांसी, बुखार व जुकाम की चपेट में आ रहे है। वायरल सक्रिय होने पर चिकित्सक द्वारा लोगों को सावधानी बरतने के निर्देश दिए जा रहे है। वायरल की चपेट में बड़े लोग ही नहीं बल्कि नौनिहाल भी अछुते नहीं है। अगर शिमला के दोनों सरकारी अस्पताल आई.जी.एम.सी. व डी.डी.यू. की बात की जाए तो यहां पर बच्चों सहित बड़े लोग वायरल फीवर की चपेट में आने से अपना उपचार करवा रहे हैं। यह वायरल मौसम में फेरबदल के कारण होता है। 

इन दिनों राजधानी में कभी गर्मी तो कभी ठंड हो रही है ऐसे में लोग अपने स्वास्थ्य का सही रूप से ध्यान नहीं रख पा रहे हैं। वायरल की चपेट में छोटे बच्चे ही नहीं बल्कि बड़े लोग भी आ रहे हैं। चिकित्सकों के अनुसार वायरल से बचने के लिए जल्द ही चिकित्सकों को दिखाएं। डी.डी.यू. व आई.जी.एम.सी. में पीडियाट्रिक्स व मैडिसन में पिछले एक सप्ताह से रोजाना 150 से 200 के बीच ओ.पी.डी. हो रही है। जिसमें वायरल इन्फेक्शन के मरीज शािमल है। शिमला में सुबह, दोपहर शाम को अलग-अलग तापमान होता है। इससे खास कर बच्चों पर अधिक प्रभाव पड़ता है। वहीं इस बार बड़ी आयु के लोग भी प्रभावित अधिक हो रहे हैं। 

चिकित्सकों ने लोगों को बच्चों का खास ध्यान रखने की सलाह दी है। डॉक्टरों ने सलाह दी है कि बाहरी खाद्य पदार्थों का सेवन न करने दें, बच्चों को घर का पका खाना खिलाएं, पानी अच्छी तरह उबालकर पीएं, घरों के आस-पास सफाई रखें, बच्चें को मौसम के अनुसार कपड़े पहनाएं। बासी सब्जी का सेवन न करे, फ्रिज का ठंडा पानी न पीएं। हो सके तो लोग स्यवं ही वायरल से बचने के लिए सावधानी बरते। अगर वायरल की चपेट में आ भी गए तो तुरंत अस्पताल आए। वायरल फीवर के रोगियों का आंकड़ा बड़ा है। रोजाना रिपन अस्पताल में 30 से 35 रोगी वायरल फीवर के चलते अस्पताल में आ रहे है। वहीं बच्चों की संख्या भी अधिक है। वायरल होने पर अस्पताल में जांच अवश्य करवाएं। बिना डॉक्टर की सलाह के दवाई का सेवन न करें। हो सके तो पानी को उबाल कर पीए। 
 

Ekta