हिमाचल में बदला मौसम, कहीं आंधी के साथ बारिश, कहीं ओलावृष्टि

punjabkesari.in Wednesday, May 12, 2021 - 03:08 PM (IST)

शिमला : हिमाचल प्रदेश में बुधवार का दिन मौसम के नाम रहा। बुधवार दोपहर से प्रदेश के इलाकों में भारी बारिश हो रही है। मंडी, शिमला, कांगड़ा सहित प्रदेश के तमाम इलाकों में बारिश और ओले गिरे हैं। बारिश की वजह से गेहूं की फसल को नुकसान पहुंचा है। मौसम विभाग ने 12 मई के लिए सूबे में ऑरेंज अलर्ट जारी किया था। बुधवार दोपहर तक प्रदेश में धूप खिली रही, लेकिन दोपहर बाद मौसम बदला और जोरदार बारिश हो रही है। बारिश के साथ-साथ ओले गिरे और आंधी भी चली है। कुल्लू में सैंज में ओले गिरने से सब्जी और अन्य फसल तबाह हो गई है। 
PunjabKesari
इससे पहले, मनाली-लेह मार्ग बहाल होने पर मंगलवार को ट्रकों समेत 78 वाहन बारालाचा दर्रा से आरपार हुए। 20 अप्रैल के बाद पहली बार दारचा और जिस्पा में रुके ट्रकों सहित एक जेसीबी मशीन को भी लेह के लिए भेजा गया, यह 42 वाहन हिमपात के चलते फंसे हुए थे, जिसमें ट्रकों की संख्या अधिक थीं। मौसम विभाग ने 12 और 13 मई को सूबे में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा, 14 मई को प्रदेश में येलो अलर्ट रहेगा। 15 और 16 मई को प्रदेश के मध्यपर्वतीय क्षेत्रों में बारिश होगी। बाकी जगह मौसम साफ रहेगा। 15 से 18 मई तक सूबे के मैदानी इलाकों में मौसम साफ रहने की संभावना है। 

सैंज घाटी की रैला सहित 3 पंचायतों में हुई भारी ओलावृष्टि ने मचाई तबाही

उपतहसील सैंज की 3 पंचायतों  में ओलावृष्टि ने तबाही मचा दी। दोपहर बाद हुई भारी ओलावृष्टि ने सैंज घाटी की रैला, रैला-2 तथा देवगढ़ गोही पंचायतों में फलों व सब्जियों की फसलें तबाह कर दी है। अचानक बिगड़े मौसम के मिज़ाज के बाद रैला,  देवगढ़ गोही व रैला -2 पंचायतों  के शरण, शुलगा, खड़ौआ, रूपेण, रैला, जीवा, मोवा छरौन, फागला, गोही बकशाहल, पुखरी, शारन भूपन, घाटसेरी सहित अनेक गांवों में भारी ओलावृष्टि ने किसान बागवानों की फसलें बर्बाद कर दी। रैला पंचायत की प्रधान खिला देवी व देवगढ़ गोही के प्रधान केशव राम ने बताया कि अचानक हुई ओलावृष्टि से सेब, नाशपती, खुमानी, पलम, के अलावा मटर व टमाटर की नकदी फसलें खेतों में तहस नहस हो चुकी है। उधर नायब तहसीलदार सैंज बालकराम शर्मा ने बताया कि कुछ क्षेत्रों में ओलावृष्टि की सूचना मिली है। फसलों के नुकसान की रिपोर्ट संबन्धित राजस्व से मांगी गई है। उधर प्रधान जोगिंदर सोनी उप प्रधान कैलाश, शिव राम, भगत राम पंचायत समिति सदस्या रेशमा देवी सहित अन्य जनप्रतिनिधियों  ने सरकार से किसानों को फसलों के मुआवजे की मांग की है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

prashant sharma

Recommended News

Related News