Toll Plaza के विरोध में सड़कों पर उतरे हजारों लोग, चंडीगढ़-मनाली NH किया जाम

Tuesday, Feb 25, 2020 - 05:20 PM (IST)

कुल्लू: चंडीगढ़-मनाली नैशनल हाईवे पर डोहलूनाला के पास स्थापित किए गए टोल प्लाजा के विरोध में मंगलवार को एक बार फिर से मनाली विधानसभा क्षेत्र के हजारों ग्रामीणों ने नैशनल हाईवे जाम कर प्रदेश सरकार, एनएचएआई प्रबंधन व जिला प्रदेश सरकार के खिलाफ जोरदार नारेबाजी की। मनाली विधानसभा के लोगों ने प्रदेश सरकार से मांग की है कि इस टोल प्लाजा को हटाया जाए या फिर कुल्लू, लाहौल-स्पीति के सभी वाहनों के लिए टोल प्लाजा फ्री किया जाए।

फोरलेन संघर्ष समिति के मनाली उपमंडल के अध्यक्ष महेंद्र सिंह ठाकुर ने बताया कि डोहलूनाला टोल प्लाजा पर पिछले 5 माह से स्थानीय लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। जिला प्रशासन की तरफ से जब डोहलूनाला टोल प्लाजा को लेकर लिखित आपत्तियां मांगी गईं तो स्थानीय लोगों ने आपत्तियां दर्ज करवाईं। यूनियन ऑफ इंडिया वर्सेस स्टेट मामले में हाईकोर्ट में रिट पिटिशन दायर की गई है, जिसकी सुनवाई 3 मार्च को है।

स्थानीय जनता के जनप्रतिनिधि भुवनेश्वर गौड़ ने बताया कि पिछले 3 माह से प्रशासन और सरकार को आगाह कर रहे हैं कि टोल प्लाजा को यहां से शिफ्ट किया जाए। लोगों की मांग है कि इस टोल प्लाजा को मनाली से 60 किलोमीटर दूर कुल्लू या मंडी जिला की सीमा पर लगाया जाए लेकिन प्रशासन गहरी नींद में सोया हुआ है और स्थानीय लोगों की समस्या पर समाधान नहीं किया जा रहा है। वहीं टोल प्लाजा पर कर्मचारी भी स्थानीय लोगों के साथ बुरा बर्ताव कर रहे हैं। इस वजह से पूरे क्षेत्र के लोग मजबूर होकर यहां धरना-प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने मांग की है कि स्थानीय लोगों को सरकार की तरफ राहत दी जाए।

Vijay