हिमाचल में आगामी 24 घंटों में बारिश-बर्फबारी की संभावना, जानिए कब तक खराब रहेगा मौसम

punjabkesari.in Wednesday, Apr 08, 2020 - 09:18 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): प्रदेश में बारिश व बर्फ बारी का दौर अभी और चलेगा, जिससे पहाड़ी इलाकों में लोगों को इस वर्ष अप्रैल माह में भी ठंड से राहत मिलने की कम ही संभावना है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में समूचे प्रदेश में बारिश व हिमपात की संभावना जताई है। मध्यवर्ती व उच्चपर्वतीय इलाकों में 10 अप्रैल तक मौसम खराब रहेगा। 11 से 13 अप्रैल तक मौसम खुलने से राहत मिलेगी लेकिन 14 अप्रैल को एक बार फिर मौसम करवट लेगा और मैदानों में गरज के साथ बारिश व अन्य इलाकों में हिमपात की आशंका है।

राहत की बात यह है कि मौसम विभाग की तरफ से किसी तरह की चेतावनी व अलर्ट नहीं दिया गया है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक डॉ. मनमोहन सिंह ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से राज्य में बारिश व बर्फ बारी के आसार बन रहे हैं। अगले 2 दिन राज्य के ज्यादातर इलाकों में मौसम खराब रहेगा। इस दौरान राज्य के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फ बारी की संभावना है।

उन्होंने कहा कि बीते 24 घंटों के दौरान लाहौल-स्पीति के केलंग में 5 सैंटीमीटर हिमपात हुआ है। वहीं कुछेक ऊंचे पर्वतीय क्षेत्रों में रुक-रुक कर बर्फबारी का दौर जारी रहा। कुछेक मध्यम तथा मैदानी क्षेत्रों में वर्षा दर्ज की गई। डल्हौजी में 15, कसौली व मनाली में 9, बंजार व सियोबाग में 6, सराहन, गोहर, भराड़ी, रामपुर और कल्पा में 5 मिमी वर्षा रिकार्ड की गई। राजधानी शिमला में भी मंगलवार को रुक-रुक कर वर्षा होती रही, जिससे तापमान में गिरावट दर्ज की गई, वहीं बुधवार सुबह मौसम खराब बना रहा व कुछेक स्थानों पर दिन में हल्की बारिश दर्ज की गई और शाम के समय मौसम साफ हो गया।

शहर में हुई ताजा बारिश के बाद तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। शिमला में अधिकतम तापमान 17.4 डिग्री और न्यूनतम तापमान 7.7 डिग्री सैल्सियस दर्ज किया गया। लाहौल-स्पीति का मुख्यालय केलंग सबसे ठंडा रहा, जहां न्यूनतम तापमान .2 डिग्री सैल्सियस रिकॉर्ड किया गया। किन्नौर जिला के कल्पा में 0.2 डिग्री, मनाली में 2, कुफ री में 3.1, डल्हौजी में 3.2, पालमपुर में 9, सोलन में 9.4, सुंदरनगर में 9.7, धर्मशाला में 9.8, चम्बा में 10, कांगड़ा में 12.3, ऊना में 12.4, मंडी में 13.6, नाहन में 14.5, हमीरपुर में 16.3 और बिलासपुर में 16.5 डिग्री सैल्सियस रिकॉर्ड किया गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News