यहां कुदरत ने मचाया कहर, बादल फटने से 181 भेड़-बकरियों की मौत

Tuesday, May 30, 2017 - 10:15 AM (IST)

चम्बा: चंबा में कुदरत ने कहर मचाया हुआ है। एक तरफ जहां चरड़ा पंचायत के अमरोठ में आसमानी बिजली गिरने से एक युवक की मौत हो गई है। वहीं ग्राम पंचायत खजुआ के बिहाली नाला में बादल फटने से 181 भेड़-बकरियों के मरने व 12 के घायल होने की खबर है। इस घटना बारे सूचना मिलने पर सोमवार को उपमंडल मुख्यालय में राजस्व, पुलिस व पशुपालन विभाग की टीम मौके पर स्थिति का जायजा लेने के लिए रवाना हो गई। इस टीम के साथ जुंगरा व खजुआ पंचायत के पंचायत प्रधान भी रवाना हुए है। जानकारी के अनुसार रविवार की शाम को महाजन पुत्र टेक चंद निवासी गांव गंड पंचायत जुंगरा, हरी लाल पुत्र टेक चंद निवासी गांव गंड पंचायत जुंगरा, ध्यान सिंह निवासी गांव सरोठा पंचायत जुंगरा, महाजन निवासी गांव पलुग पंचायत जुंगरा, रमेश कुमार पुत्र देवी सिंह निवासी गांव खजुआ पंचायत खजुआ व हरी सिंह पुत्र जयराम निवासी गांव सलाल पंचायत खजुआ अपनी भेड़-बकरियों के साथ परिहेड नाला में पनाह लिए हुए थे। शाम के समय जोरदार आवाज के साथ ही नाले में भारी मात्रा में पानी व मलबा आ गया। नाले के पास भेड़-बकरियों के होने के चलते 182 भेड़-बकरियां इसकी चपेट में आ गईं। 



12 भेड़-बकरियां इस घटना में घायल हो गईं
कुछ भेड़-बकरियां पानी में बह गईं तो कुछ मलबे के नीचे दब गईं। 12 भेड़-बकरियां इस घटना में घायल हो गईं। खजुआ पंचायत प्रधान यूनस बेगम व जुंगरा पंचायत प्रधान देवराज को जैसे ही इस घटना बारे सूचना मिली तो उन्होंने उपमंडल प्रशासन के साथ-साथ राजस्व विभाग को इस बारे जानकारी दी। सूचना मिलने के बाद सोमवार की सुबह घटनास्थल पर राजस्व, पुलिस व पशुपालन विभाग की संयुक्त टीम को एस.डी.एम. चुराह हितेश आजाद ने रवाना कर दिया। एस.डी.एम. हितेश आजाद ने बताया कि यह टीम मौके पर जायजा लेकर मामले की पूरी रिपोर्ट तैयार करके सौंपेगी ताकि प्रभावितों को सरकार के रिलीफ मैन्युअल के तहत राहत राशि जारी की जा सके। फिलहाल प्रभावित भेड़ पालकों को फौरी आॢथक राहत राशि के तौर पर 5-5 हजार रुपए जारी करने के आदेश दे दिए गए हैं। 


एक महिला भी घायल हुई
चम्बा : चुराह घाटी के दायरे में आने वाली ग्राम पंचायत चरड़ा के गांव महुआ में आसमानी बिजली गिरने से एक युवक व 4 भैंसों की मौत हो गई, साथ ही एक महिला घायल हो गई। प्रशासन ने घटनास्थल पर राजस्व विभाग के कर्मचारी को जायजा लेने के लिए रवाना कर दिया है। साथ ही मृतक के परिवार को फौरी आर्थिक राहत राशि के तौर पर 10 हजार तो प्रभावित पशुपालक व घायल महिला के परिवार को 5-5 हजार रुपए की फौरी आॢथक राहत राशि देने के आदेश जारी कर दिए हैं। जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत चराड़ा के दायरे में आने वाले गांव महुआ के अमरोठ नामक स्थान पर रविवार की शाम को एक गुजर परिवार से संबंधित लोग अपने मवेशियों को चरा रहे थे तो अचानक मौसम खराब हो गया। एक जोरदार आवाज के साथ आसमानी बिजली वहां मौजूद 17 वर्षीय सलीम पुत्र मीरहमजा निवासी गांव सिलेरा पर गिरी जिसके चलते उसकी उसी समय मौत हो गई। 

4 भैंसें भी बिजली की चपेट में आकर मर गईं
उसके पास मौजूद 4 भैंसें भी आसमानी बिजली की चपेट में आकर मर गईं। कुछ दूरी पर एक महिला मौजूद थी जोकि इस घटना में घायल हो गई। जैसे ही इस घटना बारे लोगों को पता चला तो वे मौके पर पहुंच गए लेकिन तब तक होनी अपना काम कर चुकी थी। एस.डी.एम. चुराह हितेश आजाद ने घटना की पुष्टि करते हुए कहा कि जैसे ही इस बारे सूचना प्राप्त हुई तो क्षेत्र के राजस्व विभाग के कर्मचारियों को मौके पर जाकर स्थिति का जायजा लेने के साथ-साथ प्रभावितों को तुरंत फौरी आॢथक राहत राशि जारी करने के निर्देश दे दिए गए। क्षेत्र के कांग्रेसी नेता एवं जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष सुरेंद्र भारद्वाज ने इस घटना पर दुख प्रकट करते हुए कहा कि प्रभावित परिवार को सरकार से शीघ्र आर्थिक मदद मुहैया करवाई जाएगी तो साथ ही प्रभावित पशुपालक की भी सरकार से मदद करने के लिए अनुरोध किया जाएगा।