एशियन प्रीमियर लीग में खेलेगा चम्बा का ये गबरू, थाईलैंड रॉयल्स टीम में आएगा नजर

Thursday, Nov 29, 2018 - 05:05 PM (IST)

तीसा: चम्बा जिला की चुराह घाटी से एक युवक क्रिकेट की दुनिया में राष्ट्रीय स्तर पर खेलेगा। उसका चयन आई.पी.एल. की तर्ज पर होने वाले ए.पी.एल. यानी एशियन प्रीमियर लीग के लिए हुआ है। उसके चयन से पूरे गांव में जश्न का माहौल है। ऐसा ही कुछ चुराह के डेग राम ठाकुर ने करके दिखाया। डेग राम ठाकुर का चयन एशियन प्रीमियर लीग में हुआ है। क्रिकेट का खुमार अब शहरों से ग्रामीण क्षेत्रों में आ गया है। चम्बा के चुराह में क्रिकेट जैसे खेल के लिए पर्याप्त सुविधाएं न होने के बावजूद बड़े स्तर पर खेलना डेग राम के लिए गर्व की बात है।

थाईलैंड रॉयल्स टीम ने 1.70 लाख में खरीदा

थाईलैंड रॉयल्स की टीम ने डेग राम को 1,70,000 रुपए में अपनी टीम के लिए खरीदा है। एशियन प्रीमियर लीग में 6 देशों की टीमें भाग ले रही हैं जिनमें भारत, श्रीलंका, थाईलैंड, बंगलादेश, नेपाल व दुबई की टीमें शामिल हैं। जिला चम्बा के चुराह क्षेत्र के  डेग राम ठाकुर ने क्रिकेट की दुनिया में अपनी एक अलग पहचान बना ली है। खेल मैदान के अभाव में छोटी प्रतियोगिताओं में खेलने वाले खिलाड़ी का आज विश्व के प्रसिद्ध क्रिकेट खिलाड़ियों के साथ खेलना अपने आप में गौरव की बात है।

थाईलैंड के बैंकॉक में होगी एशियन प्रीमियर लीग प्रतियोगिता

एशियन प्रीमियर लीग प्रतियोगिता 3 से 13 दिसम्बर तक थाईलैंड के बैंकॉक शहर में होगी। 6 टीमों के 15 लीग मैच होंगे। एशियन प्रीमियर लीग की प्रत्येक टीम में एक इंटरनैशनल खिलाड़ी के साथ-साथ घरेलू खिलाडिय़ों को भी जगह दी गई है। थाईलैंड की टीम के कप्तान इंगलैंड के ओवैस शाह हैं और डेग राम को दिलशान व हर्शल गिब्स जैसे खिलाडिय़ों के साथ खेलने का मौका मिलेगा।

बेहतर प्रदर्शन के चलते हुए चयनित

डेग राम ठाकुर बेहतर बल्लेबाजी के साथ बेहतर गेंदबाजी भी करते हैं। बेहतरीन ऑल राऊंडर प्रदर्शन के कारण थाईलैंड रॉयल्स की टीम ने अपनी टीम के लिए इस युवा खिलाड़ी का चयन किया है। बल्लेबाजी में गेंदबाजों के पसीने छुड़ाने के साथ-साथ गेंदबाजी में बल्लेबाजों को घुटने टेकने के लिए मजबूर करने वाले डेग राम के लिए यह प्रतियोगिता बड़े सपने के समान है। घरेलू क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ी का आज बड़े स्तर पर खेलना क्षेत्र के लिए भी गर्व की बात है।

दोस्तों का मिला सहयोग, कोच ने पहुंचाया मुकाम तक

डेग राम ठाकुर दुर्गम क्षेत्र चुराह के पहाड़ी इलाके से संबंध रखते हैं। घरेलू स्तर पर होने वाली हर प्रतियोगिता के लिए हर कोई अपनी टीम में डेग राम को लेता था। इस दौरान उन्हें टीम में बल्लेबाजी के साथ-साथ गेंदबाजी का भी पूरा मौका मिलता। अपने ऑल राऊंडर प्रदर्शन से टीम को जीत दिलाना उनके लिए आम बात थी। स्कूली शिक्षा प्राप्त करने के बाद उनका चयन डी.एल.डी. जे.बी.टी. के लिए हुआ। इस दौरान वह प्रशिक्षण के साथ-साथ संस्थान के लिए क्रिकेट खेलते रहे, साथ ही आई.टी.सी.एस. राजस्थान व सी.पी.एल. पंजाब में भी अपना ऑल राऊंडर प्रदर्शन दिखाया। इस दौरान कोच हरीश भट्टी ने भी इनकी प्रतिभा को निखारने में कोई कसर नहीं छोड़ी जिसकी बदौलत आज डेग राम का चयन एशिया की इस बड़ी प्रतियोगिता के लिए हुआ है।

Vijay