चंबा में एक महीने से अंधेरे में रहने को मजबूर 9 गांव के लोग

Wednesday, Feb 20, 2019 - 02:55 PM (IST)

चंबा (कविता): चंबा उपमंडल के दायरे में आने वाली ग्राम पंचायत जटकरी के लोगों को सिर्फ इसलिए एक माह से बिजली के वगैर रहने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है क्योंकि उसके 9 गांव को रोशन करने के लिए जो लाइन बिछाई गई है वह बर्फ वाले क्षेत्र से है जबकि उक्त पंचायत को दूसरे स्थान से लाइट की सुविधा मुहैया करवाई जाती है तो इस पंचायत के इन गांवों को अंधेरे में डूबने के लिए मजबूर नहीं होना पड़ेगा। वहीं भरमौर, होली के कुछ क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति सुचारू हो गई है।

बच्चे पढ़ाई करने से वंचित 

उन्होंने कहा कि मार्च माह में बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित होने वाली हैं और इस स्थिति में पंचायत के 9 गांव के बच्चे सुबह व शाम को अपने घरों में पढ़ाई करने में असमर्थ हैं। उन्होंने कहा कि बोर्ड अगर इन गांवों को बैली से हुरेड़ तक नई लाइन बिछाए तो इन गांवों की बिजली की समस्या हमेशा के लिए समाप्त हो जाएगी। ऐसे में जटकरी पंचायत के लोग जिला प्रशासन व बिजली बोर्ड से यह मांग करते हैं कि वे इनकी इस समस्या का स्थाई रूप से निवारण करने के लिए शीघ्र प्रभावी कदम उठाए।

क्या कहते हैं स्थानीय लोग

जटकरी पंचायत के पूर्व प्रधान विजय कुमार, अंजू, दौलत राम, गौरखिया, राज कुमार, निक्कू राम, जगदीश, बजरो, जैसो, सुभो, लांबो, चरणो, जीवन कुमार, सुनील कुमार, रतनो, सुनील कुमार, काकू, कर्मो, देशराज, छांगू व दौलत राम ने बताया कि उनके गांव हुरेड़, फहुरा, हौरा, कोट, डाडरा, चबडी, छपरौठा, ठेडू व थनोडा के पिछले करीब एक माह से अंधेरा पसरा हुआ है। उन्होंने बताया कि उनके गांवों को रोशन करने के लिए बिजली बोर्ड ने लांघा से बिजली की लाइन बिछाई है। उक्त स्थान बर्फ वाला है जहां हर वर्ष काफी बर्फ पड़ती है। ऐसे में जब भी लांघा में बर्फबारी होती है या फिर तेज हवाएं चलती हैं उपरोक्त गांवों की बिजली गुल हो जाती है। पूरे वर्षभर उन्हें कई रातें बगैर बिजली के महज इसलिए काटने के लिए मजबूर होना पड़ता है क्योंकि उन्हें बिजली की आपूर्ति वहां से की गई।

Ekta