जिला के 10 गांवों को मिलेंगे 10-10 लाख रुपए : डीसी

Monday, Jan 13, 2020 - 10:45 PM (IST)

चम्बा, (काकू): मुख्यमंत्री आदर्श गांव योजना के तहत चम्बा जिला में चयनित 10 गांवों को 10-10 लाख रुपए की राशि प्राप्त होगी। इस स्वीकृत राशि में मनरेगा कन्वर्जैंस आदि जोड़कर इन गांवों के कायाकल्प को लेकर एक वृहद कार्ययोजना बनाई जाएगी। इसमें जिला के प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र से 2-2 गांव शामिल हैं। यह जानकारी डीसी विवेक भाटिया ने मंडे मीटिंग के दौरान दी। उन्होंने नैशनल हाईवे अथॉरिटी के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि चम्बा-पठानकोट राष्ट्रीय उच्च मार्ग पर तीखे मोड़ों पर रिफ्लैक्टर स्थापित किए जाएं ताकि दोनों तरफ से आने वाले वाहन चालकों को दिक्कतों का सामना न करना पड़े। उन्होंने सड़कों पर चिन्हित किए गए ब्लैक स्पॉट्स पर भी चेतावनी बोर्ड लगाने के लिए कहा ताकि वाहन चालक ऐसी जगह पर वाहन चलाते समय सावधान रहें। एसपी आवास के समीप विकसित होने वाली पार्किंग के मुद्दे पर डीसी ने लोक निर्माण विभाग को कहा कि इस पार्किंग का निर्माण चरणबद्ध तरीके से जल्द शुरू किया जाए। उन्होंने कहा कि पहले चरण में विभाग करीब 60-70 वाहनों की पार्किंग को लेकर अपनी कार्ययोजना बनाए और उसी के अनुरूप पार्किंग निर्माण के काम को अमलीजामा पहनाया जाएगा। लोक निर्माण विभाग को शहरी विकास विभाग द्वारा फंड ट्रांसफर कर दिया गया है। अब लोक निर्माण विभाग अगली औपचारिकताओं को समयबद्ध तरीके से पूरा करना सुनिश्चित बनाए। राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई सहारा योजना का लाभ जिला के प्रत्येक पात्र व्यक्ति तक पहुंचना लाजिमी है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग अपने फील्ड स्टाफ की पूरी जिम्मेदारी तय करे। शहर के चौगान नंबर-4 की डिवैल्पमैंट को लेकर संबंधित विभाग ने डीसी को अवगत करवाते हुए कहा कि एनएचपीसी सीएसआर के तहत जल्द इस कार्य को शुरू करने वाली है। बैठक में एडीसीमुकेश रेप्सवाल, सहायक आयुक्त राम प्रसाद शर्मा, एसडीएम शिवम प्रताप सिंह, जिला पर्यटन विकास अधिकारी विजय कुमार, प्रधानाचार्य डाईट राजेश शर्मा, महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र चंद्रभूषण व पुलिस उपाधीक्षक अजय कुमार आदि भी मौजूद रहे।

सिंगल यूज प्लास्टिक को एकत्रित करने में नप फिसड्डी

प्रदेश को प्लास्टिक कचरे से मुक्त करना राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में शामिल है। डीसी ने कहा कि शहरी निकाय सिंगल यूज प्लास्टिक को घरों से भी एकत्रित करें। नगर परिषद चम्बा द्वारा अभी तक एकत्रित किए गए इस किस्म के प्लास्टिक की मात्रा बहुत ही कम है। नगर परिषद लोगों को जागरूक करने के अलावा इस दिशा में व्यावहारिक कदम उठाए और अधिकाधिक मात्रा में प्लास्टिक को एकत्रित करे। राज्य सरकार द्वारा इस किस्म के प्लास्टिक की प्रतिकिलो खरीद दर 75 रुपए तय किए गए हैं। उन्होंने कहा कि ए.डी.सी.नगर परिषद के पार्षदों के साथ एक विशेष बैठक भी करेंगे ताकि अपेक्षित नतीजे हासिल किए जा सकें।

शिक्षा विभाग करे वीडियो लैक्चर सीरीज व्यवस्था

परीक्षा मित्र और जिला के क्रिटिकल घोषित स्कूलों में पढ़ाई के स्तर को और बेहतर करने की समीक्षा करते हुए डी.सी. ने कहा कि परीक्षा मित्र धीरे-धीरे अपने लक्ष्य की ओर ठीक चल रहा है और इसकी पहुंच करीब 550 तक पहुंच चुकी है। कंटैंट की क्वालिटी पर पूरा फोकस रखा जाए और विज्ञान विषय के अलावा अंग्रेजी विषय को भी इसमें शामिल किया जाएगा। उन्होंने परीक्षा मित्र पर अपलोड होने वाली सामग्री की विषयवार पीडीएफ फाइलें तैयार करने के भी निर्देश दिए ताकि विद्यार्थी इसका और फायदा ले सकें। बैठक में डीसी ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को वीडियो लैक्चर आधारित सीरीज की व्यवस्था करने के लिए भी कहा। उन्होंने कहा कि जिला के जिन स्कूलों में शिक्षकों के पद रिक्त होंगे वहां ये वीडियो लैक्चर बहुत ही उपयोगी साबित हो सकते हैं। शिक्षा के अलावा अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्रों में भी जो अधिकारी बेहतरीन और दूसरों को प्रेरणा देने वाले काम करेंगे उन्हें जिला प्रशासन की ओर से बाकायदा सम्मानित किया जाएगा।  

 

Kuldeep