जनजातीय क्षेत्र भरमौर व पांगी के लिए वरदान बनी टैलीमैडीसन सेवा

Monday, May 31, 2021 - 06:17 PM (IST)

चम्बा: जिला चम्बा के जनजातीय क्षेत्र के पांगी व भरमौर उपमंडल के सिविल अस्पताल में अपोलो टैलीमैडीसन सैंटर की स्वास्थ्य सुविधाएं वरदान से कम नहीं हैं। कोविड-19 वैश्विक महामारी के चलते पांगी व भरमौर उपमंडल में लोगों को देश के जाने-माने विशेषज्ञ चिकित्सकों से स्वास्थ्य सुविधाएं मिल रही हैं। सर्दियों में बर्फबारी के चलते आवाजाही में भारी दिक्कतों के कारण भी लोग इन क्षेत्रों से बाहर इलाज के लिए नहीं जा पाते हैं। कोरोना के दौर में पांगी और भरमौर जैसे दुर्गम क्षेत्रों से लोग बाहर इलाज करवाने में भी परहेज कर रहे हैं, अधिकांश बीमार लोग जनजातीय क्षेत्रों से इस  दौरान बाहर इलाज करवाने में भी असमर्थ हैं।

लिहाजा प्रदेश सरकार द्वारा इन क्षेत्रों में बेहतर इलाज की सुविधाएं प्रदान करने के लिए पांगी उपमंडल में वर्ष अक्तूबर, 2018 तथा भरमौर उपमंडल में सितम्बर, 2019 में टैलीमैडीसन सैंटर सिविल अस्पताल में उपलब्ध करवाया गया है। इस दौरान पांगी उपमंडल में 2500 के करीब तथा भरमौर उपमंडल में 1034 ओ.पी.डी. के माध्यम से बीमार लोगों का इलाज किया जा चुका है और पांगी में 48 व भरमौर में 17 मरीज आपातकालीन स्थिति में पहुंचे, जिन्हें आपातकालीन स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाकर  स्वास्थ्य लाभ प्रदान किया गया है।

इन केंद्रों में तैनात स्वास्थ्य कर्मियों का कहना है कि समय-समय पर लोगों को इन केंद्रों के माध्यम से प्रदान की जाने वाली सेवाओं की जानकारी भी लोगों को जागरूकता शिविरों के माध्यम से दी जाती है। टैलीमैडीसन केंद्रों में कार्यरत स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं द्वारा इनकेेंद्रों में आने वाले मरीजों का रिकॉर्ड तैयार किया जाता है और बीमारी के बारे में जानकारी हासिल की जाती है। इसके बाद संबंधित रोग विशेषज्ञ वीडियो कॉन्फ्रैंसिंग के माध्यम से जुड़कर मरीज से रोग के बारे में जानकारी लेते हैं और दवाइयां तथा टैस्ट लिखते हैं।

बी.एम.ओ. पांगी डॉक्टर अभेक ठाकुर और बी.एम.ओ. भरमौर डॉक्टर अंकित शर्मा ने बताया कि इन टैलीमैडीसन केंद्रों में 172 के करीब नि:शुल्क दवाइयां उपलब्ध रहती हैं, और लगभग 17 के करीब नि:शुल्क टैस्ट की भी सुविधा प्रदान की जा रही है। यह सभी टैस्ट और दवाइयां वी सट के माध्यम से वीडियो कॉन्फ्रैंसिंग के द्वारा जुड़कर विशेषज्ञ चिकित्सकों के परामर्श पर मरीजों को प्रदान कर स्वास्थ्य लाभ दिया जा रहा है। इन केंद्रों में स्वास्थ्य लाभ लेने वाले लोगों का एक स्वर में यह कहना है कि इन दुर्गम क्षेत्रों में यह सुविधा प्रदान की जा रही है जिसके लिए हम तहे दिल से प्रदेश सरकार का आभार व्यक्त करते हैं।

Content Writer

Kuldeep