ट्रैफिक ड्यूटी पर मोबाइल सुना तो जाएगी नौकरी

Friday, Oct 28, 2016 - 12:00 AM (IST)

चम्बा: जिला पुलिस कप्तान अब कई मामलों पर कड़ा रुख अख्तियार करने वाले हैं। इस बात का आभास वीरवार को एसपी चम्बा विरेंद्र तोमर ने पत्रकार वार्ता में करवा दिया है। इसका उद्देश्य यह है कि जहां कानून व्यवस्था व यातायात व्यवस्था सुचारू बनी रहे, वहीं ड्यूटी में कोताही बरतने वाले पुलिस कर्मियों को भी सबक मिल सके। एसपी चम्बा की मानें तो अब पुलिस अपराध से निपटने तथा उसके खिलाफ और प्रभावी ढंग से अपनी कार्रवाई को अंजाम देने के लिए लोगों का सहयोग लेगी। इस मौके पर एएसपी विरेंद्र सिंह ठाकुर व डीएसपी मुख्यालय वीर बहादुर सिंह मौजूद रहे।

 

लोगों को किया जाएगा जागरूक
एसपी ने कहा कि जिला चम्बा में हर दिन जहर के मामले सामने आ रहे हैं। इन मामलों के प्रति गंभीरता व चिंता जताते हुए अब पुलिस जागरूकता शिविर आयोजित करके लोगों को ऐसे मामलों के प्रति जागरूक करने का कार्य करेगी। मानसिक रूप से परेशानी अथवा अन्य किन्हीं कारणों के चलते इस प्रकार की घटनाओं का घटना चिंता का विषय है लेकिन जब तक कोई शिकायतकर्ता सामने नहीं आता है तब तक पुलिस कुछ भी नहीं कर पाती है, ऐसे में अगर जहर के मामले से जुड़ी सच्चाई से संबंधित कोई भी प्रमाण पुलिस के हाथ लगता है तो उस पूरे मामले की तह तक जाया जाएगा। 

 

यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करने के दिए निर्देश
एसपी चम्बा ने कहा कि जिला चम्बा में दिन ब दिन बढ़ रही वाहनों की संख्या के चलते यातायात व्यवस्था को दुरुस्त बनाने के लिए यातायात पुलिस को और सतर्कता के साथ कार्य को अंजाम देने के निर्देश जारी कर दिए हैं। उन्होंने कहा कि ट्रैफिक ड्यूटी पर तैनात पुलिस कर्मचारी अगर ड्यूटी के दौरान मोबाइल फोन सुनता हुआ पाया गया या इससे संबंधित कोई शिकायत पाई गई तो उक्त यातायात पुलिस अधिकारी अथवा कर्मी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी, जिसमें उक्त पुलिस अधिकारी अथवा कर्मी की नौकरी तक जा सकती है।

 

मोटर वाहन अधिनियम का कड़ाई से हो पालन
एसपी चम्बा ने कहा कि वाहन चलाते समय अक्सर वाहन चालक यातायात नियमों व कानूनों को नजरअंदाज कर देते हैं। सड़क हादसों में ऐसे मामलों की भूमिका सबसे अधिक रहती है। इसी के चलते नए यातायात कानून के तहत कानूनों की अवहेलना करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

 

अपराध से निपटने के लिए लोगों की मदद ली जाएगी
एसपी चम्बा ने कहा कि जिला पुलिस नशे का कारोबार करने वालों के खिलाफ विशेष अभियान छेड़े हुए है जिसके तहत उसे सफलता भी हासिल हो रही है लेकिन इस अभियान को और प्रभावी बनाने तथा नशे के अवैध व्यापार को जड़ से मिटाने के लिए लोगों की मदद ली जाएगी। उन्होंने कहा कि पुलिस थानों में होने वाली सामुदायिक पुलिस योजना की बैठक में भाग लेने वाले क्षेत्र के लोगों से यह अनुरोध किया जाएगा कि वे अपने क्षेत्र में नशे का अवैध रूप से व्यापार करने वालों की पुलिस को सूचना दें और उनके नामों का खुलासा किए बगैर पुलिस प्राप्त जानकारी पर कार्रवाई को अंजाम देगी। 

 

शिकायत होने पर पुलिस कर्मी भी आएंगे जांच के दायरे में
एक प्रश्न के जवाब में एसपी चम्बा विरेंद्र तोमर ने कहा कि अगर किसी भी प्रकार के भ्रष्टाचार में पुलिस कर्मी की संलिप्तता होने की शिकायत आती है तो उसके लिए विशेष जांच कमेटी गठित कर शिकायत की सच्चाई का पता लगाया जाएगा। शिकायत सही पाए जाने पर संबंधित पुलिस अधिकारी अथवा कर्मी को हरगिज बख्शा नहीं जाएगा।