भारी बर्फबारी से जिला के सैंकड़ों गांवों में छाया अंधेरा

Monday, Jan 16, 2017 - 09:09 PM (IST)

चम्बा : सोमवार को जिला चम्बा का जनजीवन पूरी तरह से भारी मात्रा में हुए ताजा हिमपात के कारण अस्त-व्यस्त हो गया है। बड़ी मुश्किल से जिन गांवों को बिजली बोर्ड ने फिर से बिजली आपूॢत बहाल करके जगमगाया था ऐसे सैंकड़ों गांव एक बार फिर से अंधेरे में डूब गए हैं। इसका कारण यह है कि भारी बर्फबारी होने से कई स्थानों पर बिजली की तारों पर पेड़ गिर गए जिसकी वजह से बिजली की लाइनें टूट गई हैं।

जली बोर्ड बिजली व्यवस्था को बहाल करने में जुट गया है
 जिला के सबसे अधिक प्रभावित उपमंडलों की सूची में जनजातीय उपमंडल भरमौर, गैर-जनजातीय उपमंडल तीसा व सलूणी शामिल हैं। हालांकि उपमंडल चम्बा के दायरे में आने वाले कुछ गांवों में रविवार की रात से ही बिजली गुल हो गई है। ऐसा माना जा रहा है कि रविवार रात व सोमवार सुबह हुई भारी बर्फबारी के कारण जो क्षेत्र प्रभावित हुए हैं वहां अब बिजली बोर्ड को विद्युत आपूॢत बहाल करने में काफी मशक्कत करनी पड़ेगी। उन्होंने कहा कि बोर्ड प्रभावित पंचायतों की बिजली व्यवस्था को बहाल करने में जुट गया है। 

एक तरफ जहां प्रदेश के कई क्षेत्रों में भारी हिमपात हुआ है, वहीं जिला चम्बा के जनजातीय उपमंडल पांगी में महज 4 से 5 इंच ही हिमपात हुआ है। हैरानी की बात है कि पांगी व भरमौर जिला के सबसे बर्फीले स्थानों के रूप में जाने जाते हैं लेकिन पांगी घाटी में अभी तक बर्फबारी का वह नजारा देखने को नहीं मिला है जिसके लिए यह घाटी जानी जाती है। सभी लाइन डिपार्टमैंट्स को अवरुद्ध हुई जन सुविधाओं को फिर से बहाल करने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं, साथ ही जिला के सभी एस.डी.एम. को स्थिति पर नजर रखने के निर्देश दिए हैं। 
 सुदेश मोख्टा, डी.सी., चम्बा