ज्वाला जी में शुरू हो रहे चैत्र नवरात्रे, श्रद्धालुओं को मिलेंगी बेहतर सुविधाएं

Wednesday, Mar 07, 2018 - 02:46 PM (IST)

ज्वालामुखी (पंकज): विश्व विख्यात शक्तिपीठ श्री माता ज्वालामुखी में 18 मार्च से 27 मार्च तक चलने वाले चैत्र नवरात्रों में श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधाएं मिलेंगी। मंदिर की गरिमा अनुसार गौरवमयी व्यवस्था बनाने के एसडीएम ज्वालामुखी राकेश शर्मा व डीएसपी योगेश दत जोशी की अध्यक्षता में मंदिर परिसर में बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में नवरात्रों के दौरान किए जाने वाले प्रबन्धों की तैयारियों पर जोर देने के लिए निर्णय लिया गया। इस बैठक में उपमंडल के सभी ​अधिकारी मौजूद रहे। 


नवरात्रों के दौरान ढोल नगाड़ों, लाउडस्पीकर, नारियल, तेजधार हथियारों पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। भिक्षावृति रोकने के लिए सुरक्षा गार्डों की तैनाती की जाएगी। इन नवरात्रों में लाखों श्रद्धालु ज्वाला मां की ज्योतियों के दर्शन करने के लिए आते हैं। यात्रियों की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी द्वारा सभी जगह पर नज़र रखी जाएगी। इसके अलावा पार्किंग, पीने के पानी, सफ़ाई, बिजली व लंगर लगाने बारे विस्तार से चर्चा की गई। 


डीएसपी योगेश दत ने वताया चैत्र नवरात्रों के लिए पुलिस प्रशासन चुस्त-दुरस्त रखा जाएगा। पुलिस प्रशासन ने चैत्र नवरात्रों के लिए ज्वालामुखी मंदिर में लगभग 200 पुलिस जवान, होमगार्ड, लेडीज पुलिस चप्पे-चप्पे तैनात रहेंगे। जिससे किसी भी श्रद्धालु को परेशानी का सामना न करना पड़े। ज्वालामुखी शहर को यात्रियों की सुबिधा के लिए नवरात्रों के लिए सेक्टरों में बांटा जाएगा।