शक्तिपीठ ज्वालामुखी में कन्या पूजन के साथ चैत्र नवरात्रे संपन्न

punjabkesari.in Wednesday, Apr 21, 2021 - 06:42 PM (IST)

ज्वालामुखी (पंकज शर्मा): शक्तिपीठ ज्वालामुखी में बुधवार को कोरोना महामारी के चलते सूक्षम विधि से कन्या पूजन द्वारा चैत्र नवरात्रों का समापन कर दिया गया। मन्दिर न्यास सदस्य पुजारी मधुसूदन शर्मा व सौरभ शर्मा ने पारंपरिक रीति-रिवाज के अनुसार कन्याओं को दान-दक्षिणा व प्रसाद-चुनरी भेंट की और माता ज्वाला से नवरात्रों के सुखद समापन पर आशीर्वाद प्राप्त किया। बुधवार सुबह से ही बारिश के कारण ज्वालामुखी शक्तिपीठ में रामनवमी के दिन बहुत कम संख्या में श्रद्धालु दर्शनों को पहुंचे।
PunjabKesari, Girl Worship Image

श्रद्धालुओं की कम संख्या से मंदिर की आय पर प्रभाव

शक्तिपीठ ज्वालामुखी में इस बार नवरात्रों में आम दिनों से भी कम संख्या में श्रद्धालु पहुंचे, जिस वजह से मन्दिर की आय और ज्वालामुखी में विभिन्न रोजगारों पर असर पड़ा है। अब सरकार के फरमान के बाद मंदिरों को बन्द करने के निर्देश मिले हैं, जिससे हर व्यवसायी सहम गया है। एक तरफ नवरात्रों में कमाई न होना और अब मंदिरों के बन्द हो जाने से ज्वालामुखी के व्यापार पर बुरा असर पड़ेगा।

मन्दिर न्यास ने किए थे श्रद्धालुओं की सुविधा के हर व्यापक प्रबंध

वहीं इन नवरात्रों में मन्दिर न्यास की तरफ से श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए हर व्यापक प्रबंध किए गए थे। मन्दिर को बार-बार सैनेटाइज किया गया व कोविड नियमों की पालना की गई। बिना मास्क मन्दिर में प्रवेश वर्जित था व सोशल डिस्टैंसिंग का ध्यान रखा गया।मन्दिर में नारियल व आग्नेय वस्तुओं को ले जाने पर प्रतिबंध रहा और सभी भक्तों ने पर्ची सिस्टम से दर्शन किए। सुरक्षा व्यवस्था के लिए 50 होमगार्ड भी तैनात किए गए थे।

पुजारी वर्ग ने कोरोना नाश के लिए प्रार्थना की

मन्दिर न्यास सदस्य व पुजारी सौरभ शर्मा ने बताया कि रामनवमी के दिन कन्या पूजन के साथ सूक्ष्म रूप से नवरात्रों का समापन हो गया। मन्दिर में श्रद्धालुओं की भारी कमी दर्ज की गई। प्रसाशन द्वारा श्रद्धालुओं के लिए व्यापक प्रबंध किए गए थे और सभी पुजारी वर्ग द्वारा विशेष पूजन कर कोरोना नाश के लिए प्रार्थना की गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News