चिंतपूर्णी में चैत्र नवरात्र के तीसरे दिन घटी श्रद्धालुओं की संख्या

Tuesday, Apr 09, 2019 - 12:02 PM (IST)

चिंतपूर्णी : उत्तरी भारत के सुप्रसिद्ध धार्मिक स्थल चिंतपूर्णी में चैत्र नवरात्रा के तीसरे दिन श्रद्धालुओं की संख्या में कमी दर्ज की गई। दिन भर श्रद्धालुओं का आना जाना लगा रहा। कम भीड़ होने के कारण श्रद्धालुओं को बड़े आराम से दर्शन प्राप्त हो रहे थे। मंदिर प्रशासन द्वारा भले ही दर्शन पर्ची नई कार पार्किंग में दी जा रही है लेकिन अधिकांश श्रद्धालु बिना पर्ची के दर्शनों के लिए जा रहे हैं। तलवाड़ा की तरफ से आने वाले श्रद्धालु दर्शन पर्ची काऊंटर तक नहीं पहुंच पा रहे।

लोगों का कहना है कि पुराना बस अड्डा में भी दर्शन पर्ची की व्यवस्था प्रशासन को करनी चाहिए। मेला होने के बावजूद चिंतपूर्णी में आम दिनों जैसी रौनक नजर आ रही है। जिला प्रशासन ने मंदिर रोड पर वाहनों की आवाजाही पर पूर्ण रोक व भिखारियों को हटाने का दावा किया था लेकिन मंदिर रोड पर वाहन व भिखारी पूरी तरह सक्रिय नजर आ रहे हैं। मेले में सफाई व्यवस्था भी चरमराई हुई है। सड़कों पर कूड़ा-कचरा तो उठाया जा रहा है लेकिन तमाम नालियों में गंदगी का आलम बना हुआ है।

पुलिस मेला अधिकारी मनोज जम्वाल का कहना है कि भिखारियों को हटाने के लिए पुलिस तैनात की गई है। वाहनों को भी मंदिर रोड पर भेजने पर रोक के आदेश दिए गए हैं। मेला अधिकारी तारूल एस. रवीश ने बताया कि चैत्र नवरात्रा के दूसरे दिन 9 लाख 57 हजार 40 रुपए नकद व 8 ग्राम सोना, 517 ग्राम चांदी, 590 इंग्लैंड पाऊंड, 25 कनाडा डालर, यू.एस.ए. 2 डालर, यू.ए.ई. 15 द्राम चढ़ावे के दौरान न्यास को प्राप्त हुए हैं।

kirti