त्रिलोकपुर मंदिर में चैत्र मास मेले शुरू, जानिए क्या है श्रद्धालुओं के लिए खास प्रबंध

Wednesday, Mar 06, 2019 - 03:04 PM (IST)

नाहन (ब्यूरो): महामाया श्री बाला सुंदरी सिद्धपीठ त्रिलोकपुर में 6 मार्च यानि आज से चैत्र मास मेले शुरू हो गए हैं। यह मेले 6 से से 19 अप्रैल तक मनाए जाएंगे। यह जानकारी डी.सी. एवं आयुक्त मंदिर न्यास ललित जैन ने मंगलवार को चैत्र मेले के प्रबंधों को लेकर आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। उन्होंने बताया कि मेले के दौरान मंदिर के रास्ते पर वाहनों की आवाजाही प्रतिबंधित रहेगी। उन्होंने मेले को सुनियोजित ढंग से आयोजित करने तथा श्रद्धालुओं को उचित सुरक्षा प्रदान करने के दृष्टिगत अधिकारियों को निर्देश दिए। सहायक आयुक्त मंदिर न्यास एवं एस.डी.एम. नाहन विवेक शर्मा ने आश्वासन दिया कि मेले को सुव्यवस्थित ढंग से आयोजित करने के लिए सभी आवश्यक प्रबंध समय पर पूरे कर लिए जाएंगे। 

4 सैक्टरों में बंटा मेला स्थल

सुरक्षा की दृष्टि से मेले को 4 सैक्टरों में विभाजित किया गया। प्रत्येक सैक्टर में एक मैजिस्ट्रेट एवं एक पुलिस अधिकारी को तैनात किया। लगभग 250 पुलिस एवं गृहरक्षक जवानों को विभिन्न स्थलों पर श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए तैनात किया है। असामाजिक तत्वों पर नजर रखने के लिए मंदिर परिसर के अतिरिक्त भीड़ वाले क्षेत्रों में 35 सी.सी.टी.वी. कैमरे स्थापित किए हैं। त्रिलोकपुर पंचायत के वाहन धारकों की सुविधा के लिए मंदिर के साथ बाईपास सड़क की मुरम्मत समय पर करने के लिए लोक निर्माण विभाग को आवश्यक निर्देश दिए गए। इसके अतिरिक्त मंदिर रास्ते पर न्यास के 2 वाहन विशेष परिस्थितियों में आवाजाही के लिए रखे गए।

नारियल चढ़ाने पर प्रतिबंध

मेले के दौरान विस्फोटक सामग्री, आग्रेय शस्त्रों को लाने एवं ले जाने के अतिरिक्त नारियल चढ़ाने एवं ऊंची आवाज में बैंड अथवा ढोल बजाने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। इसके अतिरिक्त श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए 2 प्लाजमा स्क्रीन पर माता के लाइव दर्शन की व्यवस्था भी की जाएगी। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मंदिर परिसर में नियंत्रण एवं सूचना केंद्र स्थापित किया जाएगा। मेले में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए 150 शौचालय स्थापित किए हैं जिनमें से कुछ अस्थायी तौर पर स्थापित है। पानी, बिजली, खाद्य पदार्थ व एल.पी.जी. सिलैंडरों की उचित व्यवस्था करने के लिए खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग को निर्देश दिए गए। मेले में नि:शुल्क चिकित्सा शिविर भी लगाए जाएंगे।

चलेंगी अतिरिक्त बसें

बैठक में परिवहन निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि मेले में अतिरिक्त बसों को चलाने के लिए हरियाणा रोडवेज के साथ भी संपर्क करके समय पर आवश्यक प्रबंध किए जाएं ताकि मेले में आने वाले यात्रियों को बेहतर आवागमन की सुविधा उपलब्ध हो सके।

Ekta