केंद्रीय मंत्री ने किया चम्बा मैडीकल कालेज का निरीक्षण, अस्पताल प्रबंधन की जमकर ली क्लास

Friday, May 18, 2018 - 01:34 AM (IST)

चम्बा: केंद्रीय महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री डा. वीरेंद्र कुमार ने वीरवार को मैडीकल कालेज अस्पताल चम्बा का औचक निरीक्षण किया। इस निरीक्षण के दौरान केंद्रीय राज्यमंत्री की पैनी नजरों से अस्पताल की चरमराई व्यवस्था छिप नहीं पाई। एक के बाद एक खामी को स्वयं मंत्री ने मैडीकल कालेज अस्पताल प्रबंधन व मैडीकल कालेज प्रबंधन के समक्ष निकाला। हालांकि मैडीकल कालेज अस्पताल प्रबंधन ने अपनी खामियों पर बहानेबाजी करके पर्दा डालने का भरपूर प्रयास किया लेकिन केंद्रीय मंत्री के आगे उसकी एक भी नहीं चली।


रोगी के बैड पर बिछी मिली इंद्रधनुष के रंग की बैडशीट
केंद्रीय राज्य मंत्री ने अस्पताल में प्रवेश करते ही सबसे पहले आपातकालीन कक्ष का दौरा किया। वहां रोगियों के बैड पर इंद्रधनुष के रंग की बिछी बैडशीट पर नजर पड़ते ही मंत्री को गुस्सा आ गया। उन्होंने कहा कि लगता है कि चम्बा में इंद्रधनुष अधिक निकलता है इसलिए इंद्रधनुष रूप बैडशीट रोगी के बैड पर बिछाई हुई हंै। मंत्री ने इस बात पर गुस्सा दिखाते हुए स्वयं उस बैडशीट को उठा कर फैंक दिया। इसके बाद मंत्री अस्पताल के एक वार्ड के शौचालय में घुस गए। वहां शौचालय की चरमराई सफाई व्यवस्था को देखकर नाराजगी जताई।


खाने की गुणवत्ता व किचन की खस्ता हालत पर डी.सी. को दिए निर्देश
इसके बाद केंद्रीय मंत्री सीधे अस्पताल के किचन में चले गए और वहां उन्होंने रोगियों के लिए बनाए गए खाने की जांच की। खाने की गुणवत्ता व किचन की खस्ता हालत को देखकर उन्होंने डी.सी. चम्बा को निर्देश दिए कि वह अस्पताल की सफाई व खाने की व्यवस्था पर स्वयं नजर रखें और इस व्यवस्था में सुधार लाने के लिए शीघ्र प्रभावी कदम उठाएं। अस्पताल में करीब एक वर्ष से कछुआ गति से चल रहा प्रसूति कक्ष के निर्माण कार्य का मामला ध्यान में लाए जाने पर केंद्रीय मंत्री ने वहां का रुख किया और डी.सी. चम्बा को निर्देश दिए कि एक माह के भीतर इन निर्माण कार्य को पूरा करके इसके फोटो व पूरी जानकारी मुझे भेजें।


एक बैड पर मिले दो-दो रोगी
अस्पताल के वार्ड का दौरा करने पर केंद्रीय मंत्री की जैसे ही एक बैड पर दो-दो रोगियों के उपचार के लिए भर्ती होने की स्थिति पर नजर पड़ी तो अस्पताल प्रबंधन की खूब क्लास ली। उन्होंने कहा कि जब अस्पताल के दूसरे वार्ड में बिस्तर खाली पड़े हैं तो फिर एक बैड पर दो-दो रोगियों को भर्ती करने का क्या औचित्य है। उन्होंने कहा कि इस व्यवस्था में सुधार लाया जाए और भविष्य में ऐसा पाया गया तो कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।


जन औषधी केंद्र से हटाया जाए महिला स्टाफ
अस्पताल परिसर में मौजूद जन औषधी केंद्र के बंद होने पर केंद्रीय मंत्री ने अस्पताल प्रबंधन से इसका जवाब पूछा तो एम.एस. डा. विनोद शर्मा ने इसका कारण महिला स्टाफ का होना बताया। इस पर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि यह जन औषधि केंद्र शाम 8 बजे तक हर हाल में खुला रहना चाहिए अगर इस कार्य में महिला स्टाफ का होना बाधा है तो उक्त महिला स्टाफ को हटा दिया जाए। इस मौके पर केंद्रीय मंत्री को जब यह बताया गया कि इस जन औषधी केंद्र में महंगी दवाइयां भी बेची जाती हैं तो मौके पर मौजूद डी.सी. चम्बा हरिकेश मीणा ने कहा कि यह मामला उनके ध्यान में भी आया है। इस पर केंद्रीय मंत्री ने डी.सी. को मामले की पूरी जांच करने तथा हर हाल में इस केंद्र के रात 8 बजे तक खुला रखने की जिम्मेदारी को सौंपी।

Vijay