HPU की मुख्य लाइब्रेरी में स्थापित होगा सैंट्रल हीटिंग सिस्टम

Monday, Nov 12, 2018 - 11:24 AM (IST)

शिमला (अभिषेक): हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एच.पी.यू.) की मुख्य लाइब्रेरी में सैंट्रल हीटिंग सिस्टम स्थापित किया जाएगा। इस सिस्टम को स्थापित करने के लिए कवायद शुरू कर दी है। लाइब्रेरी में सर्दियों में भी बिना किसी असुविधा के विद्यार्थी पढ़ाई कर सकेंगे। इसके लिए हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय की लाइब्रेरी में सैंट्रल हीटिंग सिस्टम स्थापित करने के लिए प्रस्ताव तैयार कर लिया है। प्रस्ताव को मंजूरी के लिए आगामी दिनों में हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय की वित्त समिति और कार्यकारी परिषद (ई.सी.) के समक्ष रखा जाएगा। मंजूरी मिलने के बाद सैंट्रल हीटिंग सिस्टम को स्थापित करने का कार्य शुरू होगा। 

आगामी दिनों में इस सिस्टम को स्थापित करने की मंजूरी मिलने के बाद इसे स्थापित करने की प्रक्रिया शुरू होगी। बताते हैं कि हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय की मुख्य लाइब्रेरी में सैंट्रल हीटिंग सिस्टम स्थापित करने की मांग लंबे समय से चली आ रही है। समय-समय पर इस मांग को विद्यार्थियों द्वारा विश्वविद्यालय प्रशासन के समक्ष उठाया जाता रहा है। वर्तमान में हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय की मुख्य लाइब्रेरी में सैंट्र्रल हीटिंग सिस्टम न होने की वजह से यहां पढ़ने वाले विद्यार्थियों को सर्दियों में काफी असुविधा होती है। 

सर्दियों में लाइब्रेरी में हीटर लगाए जाते हैं लेकिन सर्दियों में नवम्बर-दिसम्बर माह में कई विद्यार्थी अपनी परीक्षाओं की तैयारियां लाइब्रेरी में बैठकर ही करते हैं, ऐसे में यहां कैरोसीन हीटर नाकाफी साबित होते हैं। यहां तक कि विद्यार्थी बीते वर्षों में लाइब्रेरी में अतिरिक्त हीटर लगाने की भी मांग उठाते रहे हैं। यहां बता दें कि हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में स्नातकोत्तर स्तर की परीक्षाएं 27 नवम्बर से शुरू हो रही हैं जोकि दिसम्बर माह के अंत तक चलेंगी, ऐसे में आगामी दिनोंं में कई विद्यार्थी लाइब्रेरी में ही बैठकर परीक्षाओं की तैयारियां करेंगे।

15 नवम्बर से लगेंगे लाइब्रेरी में हीटर
हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एच.पी.यू.) की लाइब्रेरी में 15 नवम्बर से हीटर लगाए जाएंगे। इसको लेकर विश्वविद्यालय प्रशासन ने निर्णय लिया है। दीवाली के उपलक्ष्य पर और लगातार अवकाश होने के चलते अभी काफी विद्यार्थी अपने-अपने घर गए हुए हैं और 12 नवम्बर को ही वापस लौटेंगे। 15 नवम्बर से लाइब्रेरी में हीटर लगाए जाएंगे। यहां बता दें कि शिमला में इस बार मौसम अधिक ठंडा हो गया है, ऐसे में अब लाइब्रेरी में हीटर लगाना जरूरी हो गया है।

Ekta