हिमाचल की 37000 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं-सहायिकाओं पर मेहरबान हुई केंद्र सरकार, पढ़ें खबर

Tuesday, Aug 14, 2018 - 07:06 PM (IST)

शिमला: हिमाचल प्रदेश की सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व सहायिकाओं को जीवन बीमा कवर के दायरे में लाया जा रहा है। केंद्र सरकार प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा व सुरक्षा बीमा योजना के तहत आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व सहायिकाओं को ये लाभ देगी। इसका खर्चा केंद्र सरकार वहन करेगी। इसके लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व सहायिकाओं को कोई राशि नहीं देनी होगी। भारत सरकार हर साल इस जीवन बीमा योजना का प्रीमियम भरेगी। जानकारी के मुताबिक इन दोनों योजनाओं के लिए भारत सरकार प्रति कर्मचारी 422 रुपए बतौर प्रीमियम भरेगी। इस राशि में से 100 रुपए सुरक्षा बीमा योजना में जमा करवाया जाएगा।

2 लाख रुपए का मिलेगा डैथ कवर
इस बीमा योजना के तहत कर्मियों को 2 लाख तक डैथ कवर दिया जाएगा। इसके अलावा इसमें दुर्घटना होने पर कर्मियों को एक लाख रुपए देने का प्रावधान होगा। इन दोनों योजनाओं में लाभार्थी की आयु तय की गई है। जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए लाभार्थी की आयु 18 से 50 वर्ष की आयु व सुरक्षा बीमा योजना क ा लाभ 18 से 59 वर्ष तक  मिलेगा।

महिला विकास विभाग ने जिलों से मांगा रिकार्ड
महिला विकास विभाग ने इसके लिए सभी डी.पी.ओ. को पत्र जारी कर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व सहायिकाओं का रिकार्ड मांगा है। विभाग ने एक सप्ताह में ये रिकार्ड जिलों को देने को कहा है ताकि इसमें आगे की कार्यवाही अमल में लाई जा सके। विभाग के उपनिदेशक राकेश भारद्वाज ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व सहायिकाओं का भारत सरकार जीवनबीमा योजना के दायरे में ला रही है। इससे उक्त कर्मियों का भविष्य सुरक्षित होगा। गौर हो कि प्रदेश में 18,965 आंगनबाड़ी केंद्रों में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिकाएं कार्यरत है। इसमें 525 मिनी आंगनबाडी केंद्र है।

Vijay