‘‘केंद्र सरकार ने कर्नाटक में घोंटा देश के संवधिान व लोकतंत्र का गला’’

Friday, May 18, 2018 - 05:40 PM (IST)

चम्बा: प्रदेश कांग्रेस सचिव नीरज नैय्यर की अगुवाई में ब्लॉक कांग्रेस कमेटी चम्बा ने शुक्रवार को जिला मुख्यालय में कर्नाटक के घटित राजनीतिक घटनाक्रम को लेकर केंद्र सरकार के खिलाफ धरना-प्रदर्शन करते हुए रैली निकाली व राष्ट्रपति को जिला प्रशासन के माध्यम से मांग पत्र भेजा। इस मांग पत्र में कांग्रेसियों ने केंद्र की मोदी सरकार पर आरोप लगाया है कि जब से केंद्र में यह सरकार बनी है, तब से देश में लोकतंत्र की हत्या हो रही है, साथ ही संविधान का गला घोंटा जा रहा है।


बहुमत जुटाने में असफल पार्टी को दिया सरकार बनाने का न्यौता
प्रदेश कांग्रेस सचिव ने कहा कि कर्नाटक में किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला है लेकिन कांग्रेस पार्टी ने जिस पार्टी को बाहर से समर्थन देने की घोषणा की है राज्यपाल ने उस पार्टी को सरकार बनाने का न्यौता नहीं दिया है जबकि उस पार्टी को न्यौता दिया है जिसके पास बहुमत का आंकड़ा नहीं है। उन्होंने कहा कि अफसोस की बात है कि देश के कुछ राज्यों में कांग्रेस को बहुमत मिला था लेकिन वहां के राज्यपालों ने कांग्रेस को वहां बहुमत साबित करने या फिर सरकार बनाने का न्यौता नहीं दिया लेकिन कर्नाटक में राज्यपाल ने उस पार्टी को सरकार बनाने का न्यौता दिया जिसके पास पूरा बहुमत नहीं है।


विधायकों की खरीद-फरोख्त की मिली हरी झंडी
उन्होंने कहा कि राज्यपाल के इस फैसले से विधायकों की खरीद-फरोख्त होने को मानो हरी झंडी मिल गई है। प्रदेश कांग्रेस सचिव ने कहा कि यह इसलिए हुआ क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दबाव में आकर राज्यपाल ने यह निर्णय लिया है। नीरज नैय्यर ने कहा कि यह देश का दुर्भाग्य है कि आज केंद्र सरकार व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व्यक्तिगत और राजनीतिक हित तक ही सीमित होकर रह गए हैं जिससे देश की सभी संवैधानिक प्रणालियों को खतरा पैदा हो गया है।


देश के संविधान व लोकतंत्र की न होने दी जाए हत्या
उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी व उसके सभी संगठन इस निर्णय का विरोध करते हैं और राष्ट्रपति से यह मांग की जाती है कि इस तरह से देश के संविधान व लोकतंत्र की हत्या न होने दी जाए। इस मौके पर ब्लाक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष करतार सिंह ठाकुर, युवा कांग्रेस अध्यक्ष चम्बा कपिल भूषण, पूर्व ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष चम्बा लक्ष्मीधर शर्मा, जिला कांग्रेस कमेटी के पूर्व प्रवक्ता जगदीश हांडा, पूर्व मनोनीत पार्षद हरदीप सिंह, पूर्व जिला कांग्रेस महासचिव परमेश पुरी व लियाकत अली सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

Vijay