केंद्र ने बढ़ाई केंद्रीय करों में राज्यों की हिस्सेदारी : नड्डा

Tuesday, Jan 24, 2017 - 09:13 PM (IST)

बिलासपुर: केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने कहा कि राज्य व केंद्र स्तर पर भाजपा के शासनकाल के दौरान हिमाचल प्रदेश का सर्वांगीण विकास हुआ है। उन्होंने कहा कि केंद्र ने हिमाचल प्रदेश को उसी श्रेणी में रखा है जिसमें पूर्वोत्तर के राज्य हैं, जिस कारण केंद्रीय योजनाओं के तहत हिमाचल भी 90:10 के अनुपात में केंद्र से धन प्राप्त कर रहा है, वहीं 14वें वित्तायोग में केंद्रीय करों में राज्यों की हिस्सेदारी को भी 32 प्रतिशत से 42 प्रतिशत तक बढ़ाया गया है। 

टांडा कालेज सैंटर ऑफ  एक्सीलैंस 
नड्डा ने कहा कि मानसिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में राज्य में सैंटर ऑफ  एक्सीलैंस के लिए डा. राजेंद्र प्रसाद राजकीय मैडीकल कालेज टांडा (कांगड़ा) में मंजूरी दे दी गई है। उन्होंने बताया कि इस परियोजना के लिए 31.45 करोड़ रुपए निर्धारित किए गए हैं। जिनमें से पहली किस्त के रूप में 6 करोड़ रुपए की राशि गत दिसम्बर माह में ही हिमाचल प्रदेश सरकार को दी जा चुकी है। यह सहायता राशि बुनियादी ढांचे एवं मानव संसाधन संबंधी कार्यों को योजना अवधि के अंतर्गत सुचारू रूप से चलाने हेतु मंजूर की गई है।

हिमाचलवासियों को पूर्ण राज्यत्व दिवस की बधाई
नड्डा ने प्रदेशवासियों को हिमाचल के 47वें स्थापना दिवस यानी पूर्ण राज्यत्व दिवस की बधाई देते हुए कहा कि राज्य की भौगोलिक स्थिति अनुकूल न होते हुए भी हिमाचल के लोगों ने कठिन परिश्रम एवं शुचिता का परिचय देते हुए हिमाचल को दूसरे राज्यों के लिए एक आदर्श के रूप में उभारा है व आशा है कि आगे आने वाले वर्षों में हिमाचल ऐसी ही प्रगति करेगा व विकास की नई ऊंचाइयों को छुएगा।