लोअर देहलां में बनेगा सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर स्किल्स एंड स्पोर्टस

Saturday, Dec 12, 2020 - 03:43 PM (IST)

ऊना (अमित शर्मा) : आज जिला ऊना के लोअर देहलां में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर स्किल्स एंड स्पोर्ट्स का शिलान्यास किया गया। इस दौरान केंद्रीय वित्त एवं कारपोरेट मामलों के राज्य मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ऑनलाइन शिलान्यास कार्यक्रम में जुड़े। जबकि प्रदेश के वित्त आयोग अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती मौके पर मौजूद रहे। ग्राम पंचायत लोअर देहलां में  बनने वाले इस सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर स्पोर्ट्स एंड स्किल्स पर करीब 5 करोड़ रूपए की लागत आएगी। 

केंद्रीय वित्त एवं कारपोरेट मामलों के राज्य मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर स्किल्स एंड स्पोर्ट्स  के शिलान्यास पर हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के युवाओं को बधाई देते हुए कहा यह केंद्र युवाओं के लिए मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने कहा कि युवाओं को खेलों में अपनी प्रतिभा को निखारने और इसके अलावा जीवन यापन के लिए अपने स्किल्स को डिवेलप करने में इस केंद्र की अहम भूमिका रहेगी ताकि वह आगे चलकर अपने आजीविका कमाने के लिए समर्थ हो सके। इस केंद्र में जहां विभिन्न खेलों के लिए सुविधाएं प्राप्त होगी वहीं युवाओं की स्किल को निखारने के लिए भी कई ट्रेडस की यहां पर स्थापना की जाएगी। बड़ी-बड़ी कंपनियां इस केंद्र में पहुंचेगी और युवाओं को अलग-अलग क्षेत्रों के लिए प्रशिक्षण प्रदान कर उनकी स्किल्स को और बेहतर बनाएंगी। अनुराग ने कहा कि हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के युवाओं को इस केंद्र का काफी लाभ प्राप्त होगा। 

प्रयास रहेगा कि इस केंद्र में युवाओं को आवासीय सुविधा भी प्रदान की जा। बाकी दूरदराज से आने वाले युवाओं को यहां रहकर अपना प्रशिक्षण प्राप्त करने में आसानी हो सके। अनुराग ने कहा कि उद्योगों में भी बात करने पर यह पता चला है जो ट्रेनिंग युवाओं को दी जा रही है उसका और उद्योगों में काम करने में एक बड़ा गैप है, इसी गैप को खत्म करने के लिए इस केंद्र की स्थापना की जा रही है। वित्त आयोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने कहा कि इस सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर स्पोर्ट्स एंड स्किल का स्थानीय युवाओं को काफी लाभ मिलेगा। केंद्र की स्थापना से युवाओं को खेल प्रतिभा निखारने का अवसर प्राप्त होगा। वही रोजगार और स्वरोजगार की दिशा में कदम बढ़ाने के लिए भी यह केंद्र अहम भूमिका अदा करने वाला है।
 

prashant sharma