घर बनाने के लिए ढीली करनी होगी जेब, बढ़े सीमेंट के दामों पर BJP-कांग्रेस आमने-सामने

Saturday, Feb 08, 2020 - 06:06 PM (IST)

शिमला: नया घर बनाने जा रहे हो तो आपके लिए ये निराशा वाली खबर है कि हिमाचल में सीमेंट के दाम बढ़ा दिए गए हैं। खैर मंहगा-सस्ता तो चलता ही रहता है कि लेकिन चौंकाने वाली बात ये हैं कि हिमाचल में बन रहा सीमेंट हिमाचलियों को ही महंगा मिल रहा है। जबकी पड़ोसी राज्यों में इसकी कीमत बेहद कम है। खैर प्रदेश में अभी काफी ठंड है लेकिन सीमेंट के बढ़ते दामों ने सूबे की सियासत में गरमाहट ला दी है। मसले पर कांग्रेस और बीजेपी आमने-सामने हो गई है।

गौरतलब है कि पांच फरवरी को हिमाचल में सीमेंट के दामों में दस रुपए का इजाफा हुआ है। जिसके बाद सभी कंपनियों ने प्रति बैग पर अपने रेट बढ़ा दिए जो 410 से बढ़कर 420 तक पहुंच गए हैं।

मामले पर आमने सामने बीजेपी-कांग्रेस
मुद्दा मिला तो कांग्रेस भी शुरू हो गई और हो भी क्यों ना आखिर गरीब से लेकर अमीर, हजारों वालें से लेकर करोड़पति से जुड़ा हुआ मुद्दा जो है। लिहाजा कांग्रेस अध्यक्ष कुलदीप राठौर ने प्रदेश में सीमेंट के दाम में बढ़ोतरी की आलोचना करते हुए कहा कि, रेट बढ़ने से साफ होता है कि सीमेंट कंपनियों के साथ सरकार की पूरी सांठ-गांठ है। क्योंकि प्रदेश में बनने वाला सीमेंट बाहरी राज्यों में सस्ता और प्रदेश में महंगा हैं जिसका मतलब ये है कि, सरकार ने इन कंपनियों को प्रदेश को लूटने की खुली छूट दे रखी है और लोगों को मजबूरी में महंगी दरों में खरीदना पड़ रहा है।



कांग्रेस ने उंगली उठाई तो भाजपा को मिर्चा लगना लाजमी था। लिहाजा सफाई देते हुए भाजपा मुख्य प्रवक्ता रणधीर शर्मा ने कहा कि सीमेंट के दाम कुछ दिन पहले बढ़े हैं, लेकिन सरकार उसे कम करने का कोशिश कर रही है। कांग्रेस को इस पर राजनीति न करने की सलाह ते हुए रणधीर शर्मा ने कहा कि उद्योग मंत्री रहते मुकेश अग्निहोत्री ने विधानसभा में सीमेंट दाम कम करने की बात कही थी, लेकिन एक बार भी सीमेंट के दाम कम नहीं हुए और अब कांग्रेस इसे मुद्दा बनाकर बयानबाजी कर रही है।



बता दें कि हिमाचल में तीन जगहों पर सीमेंट बनता है। बिलासपुर जिले के बरमाणा में जहां एसीसी का प्लांट हैं, वहीं, सोलन के दाड़लाघाट में अंबुजा सीमेंट की फैक्टरी है। इसके अलावा, सिरमौर के राजबन में भी सीमेंट प्लांट हैं।

Prashar