3 लोगों के घर से देवदार की लकड़ी बरामद, वन विभाग ने किया 1.68 लाख का जुर्माना

Tuesday, May 18, 2021 - 10:12 PM (IST)

चम्बा (नरेंद्र): चम्बा जिले की उपतहसील धरवाला के तहत तुर गांव में वन विभाग की टीम ने देवदार की अवैध लकड़ी बरामद की है। इस लकड़ी के साथ 3 लोगों का 1 लाख 68 हजार रुपए का चालान भी काटा है। वन विभाग की टीम ने उपतहसील धरवाला की ब्रही पंचायत के तुर गांव में तीन व्यक्तियों के घरों से देवदार के 4 क्लास के 4 पेड़ों की लकड़ी बरामद की है। आरक्षित वन क्षेत्र कुंडी के जंगलों से लोग पेड़ काटकर लकड़ी घर ले गए थे। घर में रखी देवदार की लकड़ी को विभाग की ओर से जब्त कर लिया गया है।

1.09 लाख रुपए का जुर्माना किया वसूल

वन विभाग की टीम ने आरोपियों को इस लकड़ी का परमिट या बिल दिखाने को कहा, लेकिन उक्त व्यक्ति लकड़ी से संबंधित किसी प्रकार के दस्तावेज नहीं दिखा पाया। वन विभाग की टीम ने कार्रवाई करते हुए तीन घरों से अवैध लकड़ी पकड़ी है। इसमें एक व्यक्ति को 28 हजार, दूसरे व्यक्ति को 56 हजार व एक व्यक्ति को 84 हजार जुर्माना किया गया है। वन विभाग की टीम ने मौके पर राजीनामा बनाकर 1 लाख 9 हजार रुपए का जुर्माना वसूल किया। दो लोगों से 28 हजार व 56 हजार जुर्माना वसूल कर लिया गया वहीं एक व्यक्ति 25 हजार ही जमा करवा पाया है। 59 हजार बची जुर्माना राशि को जमा करवाने के लिए कुछ दिन का समय दिया गया है। उक्त व्यक्ति समय पर बची राशि का भुगतान नहीं करता है तो आरोपी के खिलाफ वन अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी। 

देवदार के चार पेड़ों की 2.5 घन मीटर लकड़ी बरामद

वन मंडल अधिकारी चम्बा अमित शर्मा ने बताया कि सभी वन क्षेत्रों में रूटीन गश्त हो रही है। जिसको लेकर वन क्षेत्र के आधार पर टीमों का गठन किया गया है। इसी के तहत आरक्षित वन क्षेत्र कुंडी में टीम गश्त कर रही थी। टीम को जंगल में सूखे पेड़ों को काटने के निशान मिले। उक्त टीम ने वन क्षेत्र के साथ लगते गांवों तुर में घरों की तलाशी ली गई। तुर गांव में तीन लोगों के घरों से देवदार के चार पेड़ों की 2.5 घन मीटर लकड़ी बरामद की गई। तीनों से 1 लाख 9 हजार रुपए का जुर्माना वसूला गया है।

Content Writer

Vijay