CBSE ने छात्रों की दी राहत, अब ऑनलाइन पंजीकरण के लिए कर सकते हैं ये काम

Saturday, Oct 21, 2017 - 11:26 PM (IST)

शिमला: सी.बी.एस.ई. से मान्यता प्राप्त स्कूलों में 9वीं और 11वीं कक्षा के ऑनलाइन पंजीकरण के लिए विद्यार्थी आधार एनरोलमैंट नंबर भी भर सकते हैं। यदि किसी विद्यार्थी के पास अभी आधार कार्ड नहीं है तो वह आधार एनरोलमैंट नंबर भी भर सकता है। पंजीकरण करवाने की अंतिम तिथि 31 अक्तूबर तय की गई है, ऐसे में सी.बी.एस.ई. का यह निर्णय उन विद्यार्थियों के लिए राहत भरा है, जिनका अभी आधार कार्ड नहीं बना है और उन्होंने आधार के लिए आवेदन किया है। 

असमंजस में थे विद्यार्थी व उनके अभिभावक
सी.बी.एस.ई. ने इस वर्ष से कक्षा में पंजीकरण करवाने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य किया है लेकिन अभी कई विद्यार्थी ऐसे हैं, जिनका आधार कार्ड नहीं बना है। इस वजह से विद्यार्थी व उनके अभिभावक असमंजस में थे। इस असमंजसता को दूर करते हुए सी.बी.एस.ई. ने 9वीं और 11वीं कक्षा के ऑनलाइन पंजीकरण के लिए आधार कार्ड न होने की स्थिति में आधार एनरोलमैंट नंबर भरने की राहत प्रदान की है। 

बैंक संबंधित जानकारी भी भर सकते हैं छात्र
फॉर्म में आधार नंबर भरना जरूरी है लेकिन आधार कार्ड न होने पर आधार एनरोलमैंट नंबर भर सकते हैं। इसके अलावा जिन भारतीय राज्यों में आधार एनरोलमैंट का प्रोसैस नहीं हुआ है, वहां बैंक संबंधित जानकारी भरी जा सकती है।